India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CBSE Board News : जानिए सीबीएसई बोर्ड स्कूल के नए नियम, एक क्लास में कितने बच्चों को मिलता है एडमिशन

12:02 PM Jul 03, 2024 IST
CBSE Board News
Advertisement

CBSE Board News : सीबीएसई बोर्ड पाठ्यक्रम में नई शिक्षा नीति 2020 को जल्द लागू करने की तैयारी में है। हाल ही में खबर आई थी कि अगले सत्र से सीबीएसई बोर्ड द्वारा साल में 2 बार परीक्षा  होगी। इसके साथ ही अगर आप सीबीएसई बोर्ड के स्कूल में एडमिशन (CBSE Board News) लेना चाहते हैं तो सबसे पहले जान लें कि प्रत्येक क्लास में कितने स्टूडेंट्स का एडमिशन किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस नियम के तहत क्या-क्या बदलाव हुए है।

Highlights 

इस वेबसाइट पर जाकर कर सकते है चेक

देशभर में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board News) से संबद्ध 24 हजार से ज्यादा स्कूल हैं। इनके अलावा 26 अन्य देशों में भी सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध 240 स्कूल हैं। यह जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर मौजूद है। इसके साथ ही इस वेबसाइट पर इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी काफी जानकारी भी दी गई है। इसके मुताबिक, सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के हर क्लास के हर सेक्शन में 40 स्टूडेंट्स बैठ सकते हैं। क्लास में हर बच्चे को 1 वर्ग मीटर फ्लोर एरिया का स्पेस उपलब्ध करवाना भी जरूरी है।

कितने साइज का होना चाहिए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) क्लासरूम

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board News) के हर क्लास का न्यूनतम आकार 8 मी.x 6 मी. होना चाहिए (लगभग 500 वर्ग फुट)। हर क्लास, हर सेक्शन के लिए एक अलग कमरा अलॉट किया जाना जरूरी है। इसके अलावा हर स्टूडेंट को न्यूनतम फ्लोर एरिया कम से कम 1 वर्ग मीटर मिलना चाहिए। सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों में म्यूजिक, डांस, आर्ट्स और स्पोर्ट्स से जुड़े अलग-अलग कमरों के साथ ही एक मल्टीपर्पस हॉल भी जरूर होना चाहिए। सीबीएसई बोर्ड की संबद्धता हासिल करने से पहले ये आवश्यकताएं पूरी करना जरूरी है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article