India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Chandipura Virus: गुजरात में चांदीपुरा वायरस का कहर, अब तक 44 की मौत

06:58 AM Jul 27, 2024 IST
Advertisement

Chandipura Virus: गुजरात में चांदीपुरा वायरस से बिगड़े हालात। एक तरफ राज्य में हो रही भारी बारिश से कई गांवों में लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ राज्य में चांदीपुरा नामक वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने शुक्रवार को कहा कि पूरे राज्य में चांदीपुरा वायरस के 37 मामले सामने आए है। और राज्य सरकार ने इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि, अब तक लगभग 133 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 37 मामले चांदीपुरा के हैं और बाकी मामलों की पुष्टी की जा रही है, जहां तक लक्षणों का सवाल है। हम उन्हें निश्चित रूपस से एक्यूट वायरस सिंड्रोम नहीं कह सकते। एक्यूट वायरस सिंड्रोम हर साल होता है, लेकिन इस साल इसकी संख्या बढ़ गई है। राज्य सरकार ने इसके लिए कई पहल की है।

44 लोगों की हुई मौत

चांदीपुरा वायरस मामले में अन्य संदिग्धों की जांच की जा रही है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, वायरल संक्रमण के कारण अबतक इस संक्रमण के चलते 44 मरीजों की मौत हो गई है। मौजूदा वक्त में इस वायरस से संक्रमित 54 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं, 26 मरीजों को छुट्टी दी गई है।

क्या है चांदीपुरा वायरस और कैसे फैसला है?

CHPV एक वायरस है जो रैबडोविरिडे परिवार से संबंधित है, जिसमें रेबीज भी शामिल है। यह सैंडफ्लाई और मच्छरों द्वारा फैलता है, जिसमें एडीज एजिप्टी भी शामिल है, जो डेंगू का भी एक वेक्टर है। वायरस इन कीड़ों की लार ग्रंथियों में रहता है और काटने के माध्यम से मनुष्यों या पालतू जानवरों में फैल सकता है। संक्रमण से एन्सेफलाइटिस और मस्तिष्क के सक्रिय ऊतकों की सूजन हो सकती है। वेसिकुलोवायरस जीनस का हिस्सा चांदीपुरा वायरस 1965 में महाराष्ट्र के नागपुर के पास एक गांव में बुखार की बीमारी से पीड़ित दो व्यक्तियों के खून में पाया गया था।

यह वायरस मादा फ्लेबोटोमाइन सैंडफ्लाई द्वारा फैलता है, जो मानसून के मौसम के शुरुआती दिनों में प्रचुर मात्रा में होता है। सर्जेन्टोमिया सैंडफ्लाई वायरस के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिसमें एडीज एजिप्टी अत्यधिक संवेदनशील और प्रयोगशाला स्थितियों में प्रभावी है। चांदीपुरा संक्रमण से एन्सेफलाइटिस होता है, जो मस्तिष्क के ऊतकों की सूजन या सूजन है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article