India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Chardham Yatra 2024: आज श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, जानें कब खुले थे केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट

05:26 AM May 12, 2024 IST
Advertisement

Chardham Yatra 2024: चार धाम यात्रा का मन बना रहे भक्तों के लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड के चारधामों की यात्रा उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री धाम से शुरू होती है, जो गंगोत्री और केदारनाथ होते हुए बद्रीनाथ धाम पहुंचती है। बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार यानी आज सुबह 6 बजे खोले जाएंगे। इससे पहले यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ मंदिर के कपाट 10 मई को खोल दिए गए थे।

जानकारी के मुताबिक, बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। आज सुबह छह बजे भगवान बद्रीविशाल के कपाट श्रद्धालुओं के लिए छह माह (ग्रीष्मकाल) के लिए खोले जाएंगे। केदारनाथ के दर्शन के बाद अधिकांश तीर्थयात्री बदरीनाथ पहुंच रहे हैं। रविवार को बदरीनाथ में अखंड ज्योति के दर्शन के लिए करीब 20,000 तीर्थयात्रियों के पहुंचने की उम्मीद है।

अब रविवार को बदरीनाथ धाम के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। मालूम हो कि 9 मई से चार धाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। गुरुवार को उत्तराखंड की गंगा नगरी ऋषिकेश से 135 गाड़ियों में सवार चार हजार पचास श्रद्धालुओं को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। श्रीबद्रीनाथ पुष्प सेवा समिति ऋषिकेश के सहयोग से आस्था पथ से लेकर धाम को ऑर्किड और गेंदे के 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया है।

सर्दियों के मौसम से बंद उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ मंदिर, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट शुक्रवार 10 मई को खोले गए थे। श्रद्धालुओं के लिए केदारनाथ मंदिर और यमुनोत्री धाम मंदिर के दरवाजे सुबह 7 बजे खुले थे जबकि गंगोत्री मंदिर के कपाट उसी दिन दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर खुले। वहीं बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार यानी आज सुबह 6 बजे खोले जाएंगे।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में हल्की व मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई गई है। जिन इलाकों को को अलर्ट जारी किया गया उनमें उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा का नाम शामिल है।

Advertisement
Next Article