India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गणेश चतुर्थी के अवसर पर छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय ने रायपुर के गणपति मंदिर में की पूजा-अर्चना

09:14 AM Sep 15, 2024 IST
Advertisement

Chhattisgarh CM: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने रायपुर के गोल बाजार इलाके में स्थित गणपति मंदिर में भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की।मंदिर के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के साथ छत्तीसगढ़ भाजपा प्रभारी नितिन नवीन और प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव भी थे।

गणपति मंदिर में की पूजा-अर्चना

शनिवार शाम को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मंदिर का दौरा किया। अपने दौरे के दौरान उन्होंने भगवान गणेश की मूर्ति को रत्न जड़ित स्वर्ण मुकुट पहनाया और पूरे राज्य में शांति, समृद्धि और खुशहाली की प्रार्थना की।  पूजा-अर्चना करने के बाद मुख्यमंत्री साय ने कहा, "गणेश पूजन गोल बाजार में 115 वर्षों से होता आ रहा है... पहले भी हमें यहां भगवान गणेश को मुकुट पहनाने का सौभाग्य मिला था और इस बार हमने उन्हें रत्न जड़ित स्वर्ण मुकुट पहनाया, पूजा-अर्चना की और भगवान गणेश से प्रार्थना की कि छत्तीसगढ़ के हर घर में सुख, समृद्धि और शांति बनी रहे।"

सीएम साय ने किया ट्वीट

सीएम साय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज मैं प्रदेश भाजपा प्रभारी नितिन नवीन और प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव के साथ राजधानी के गोल बाजार पहुंचा और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना कर उनका आशीर्वाद लिया तथा प्रदेश के सभी लोगों की उन्नति और समृद्धि की कामना की।" उन्होंने पोस्ट में कहा, "इस पावन अवसर पर भगवान श्री गणेश की प्रतिमा को स्वर्ण मुकुट पहनाया गया।

10 दिन तक जारी रहेगा उत्सव

पिछले 115 वर्षों से गणेशोत्सव पर गोल बाजार में भगवान गणपति की स्थापना की जाती है, जिसकी महिमा पूरे छत्तीसगढ़ में फैली हुई है।" 10 दिवसीय उत्सव गणेश चतुर्थी अनंत चतुर्दशी तक जारी रहेगा। इस त्योहार को विनायक चतुर्थी या विनायक चविथी के नाम से भी जाना जाता है। गणेश चतुर्थी के दौरान भगवान गणेश को नई शुरुआत के देवता और बाधाओं को दूर करने वाले के रूप में पूजा जाता है। देश-विदेश में भक्त भगवान गणेश की बुद्धि और बुद्धिमत्ता का जश्न मनाते हैं। घरों और पंडालों को भव्य सजावट से सजाया जाता है और वातावरण प्रार्थना, संगीत और उत्सव के मंत्रों से भर जाता है। सड़कों पर जीवंत जुलूस और पारंपरिक अनुष्ठान होते हैं, लोग स्वादिष्ट प्रसाद तैयार करते हैं और खूबसूरती से सजाए गए पंडालों में जाते हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article