India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Chhattisgarh News: विधायक की गिरफ्तारी के खिलाफ Congress 24 अगस्त को पूरे राज्य में करेगी विरोध प्रदर्शन

07:11 PM Aug 20, 2024 IST
Advertisement

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार शहर में हुई हिंसा के सिलसिले में विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी के विधायक देवेंद्र यादव को गरफ्तारी हुई थी जिसको लेकर कांग्रेस ने गिरफ्तारी के खिलाफ 24 अगस्त को पूरे छत्तीसगढ़ में विरोध प्रदर्शन करेगी। इसको लेकर कांग्रेस विधायक दल ने मंगलवार को पार्टी के प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में बैठक के दौरान यादव की गिरफ्तारी का विरोध किया।

Highlights :

गिरफ्तारी के खिलाफ राज्य में प्रदर्शन करेगी Congress

छत्तीसगढ़ में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस(Congress)ने बलौदाबाजार शहर में हुई हिंसा के सिलसिले में पार्टी विधायक देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी के खिलाफ 24 अगस्त को पूरे छत्तीसगढ़ में विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है। संवाददाताओं से बात करते हुए विपक्ष के नेता चरण दास महंत ने कहा कि उनकी पार्टी यादव की गिरफ्तारी के खिलाफ राज्य के हर जिले में प्रदर्शन करेगी। महंत ने बताया कि विधायक दल की बैठक में मुख्य रूप से इस बात पर चर्चा हुई कि कैसे विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली सरकार ने अपनी विफलता को छिपाने के लिए यादव को झूठे आरोपों में फंसाया।

22 को संवाददाता सम्मेलन और 24 को विरोध प्रदर्शन

कांग्रेस(Congress) नेता ने बताया कि कांग्रेस विधायक दल ने यादव के खिलाफ कार्रवाई पर चिंता व्यक्त की और फैसला किया कि यादव के साथ अन्याय नहीं होने देंगे। महंत ने कहा, “हम अन्याय के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे।” उन्होंने बताया कि कांग्रेस विधायक और नेता 22 अगस्त को पुलिस की कार्रवाई का विरोध करने के लिए हर जिले में संवाददाता सम्मेलन करेंगे और 24 अगस्त को प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा, “ हम इस मुद्दे को लेकर राज्यपाल से भी मिलेंगे।” बैठक के बाद कांग्रेस विधायक यादव से मिलने रायपुर केंद्रीय जेल गए।

 

पुलिस ने 17 अगस्त को विधायक देवेंद्र यादव को किया था गिरफ्तार

पुलिस के अधिकारियों ने पहले बताया था कि राज्य के दुर्ग जिले की भिलाई नगर सीट से विधायक यादव को बलौदाबाजार पुलिस ने इस महीने की 17 तारीख को गिरफ्तार किया था। उन्होंने बताया कि बलौदाबाजार आगजनी मामले में कोतवाली थाने में भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज एक मामले के सिलसिले में उन्हें गिरफ्तार किया गया है। इस वर्ष 15 और 16 मई की मध्य रात्रि को बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के गिरौदपुरी धाम में अमर गुफा के पास अज्ञात व्यक्तियों ने सतनामी समाज द्वारा पूजे जाने वाले पवित्र प्रतीक 'जैतखाम' या 'विजय स्तंभ' को क्षतिग्रस्त कर दिया था।

10 जून को हुई थी हिंसा

'विजय स्तंभ' में कथित तोड़फोड़ के खिलाफ सतनामी समाज द्वारा 10 जून को आहूत विरोध प्रदर्शन के दौरान भीड़ ने बलौदाबाजार शहर में एक सरकारी कार्यालय भवन और 150 से अधिक वाहनों में आग लगा दी थी जिसके बाद शहर में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी गई थी। दशहरा मैदान में सतनामी समाज द्वारा आयोजित प्रदर्शन के दौरान यादव समेत कांग्रेस के कई नेता कथित तौर पर एक जनसभा में शामिल हुए थे। 10 जून की आगजनी के सिलसिले में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ और भीम रेजिमेंट के सदस्यों समेत करीब 150 लोगों को गिरफ्तार किया गया।
छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध संत बाबा घासीदास ने सतनाम पंथ की स्थापना की थी। राज्य की अनुसूचित जातियों में बड़ी संख्या में सतनामी समाज के लोग हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article