India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

छत्तीसगढ़ में बारिश से आई बाढ़, SDRF ने 50 से अधिक लोगों को बचाया

11:05 AM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

Chhattisgarh rains:  राज्य आपदा राहत बल (SDRF) की टीम ने शिवनाथ नदी में बढ़ते जलस्तर के कारण आई बाढ़ में फंसे 50 से ज़्यादा लोगों को बचाया है। जलस्तर में वृद्धि जलाशयों के जलग्रहण क्षेत्रों में जलभराव के कारण हुई है, जिसके कारण कई जलाशयों से पानी छोड़ा गया है।

छत्तीसगढ़ में बारिश से आई बाढ़

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश फिर से शुरू हो गई है, जिसका सबसे ज़्यादा असर धमतरी जिले पर पड़ा है, जहाँ सोमवार से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। लगातार हो रही इस बारिश के कारण जिले के सभी चार बड़े बांधों- गंगरेल, माडम सिल्ली, दुधवा और सौधुर में पानी का बड़ा प्रवाह हो गया है। नतीजतन, छत्तीसगढ़ का दूसरा सबसे बड़ा गंगरेल बांध अपनी पूरी क्षमता पर पहुँच गया है।

चारों बांधों के गेट खोल दिए गए

जल संसाधन विभाग के एसडीओ भूपेंद्र सवनानी ने बताया, "अतिरिक्त पानी के प्रबंधन के लिए चारों बांधों के गेट खोल दिए गए हैं, जिससे महानदी में पानी छोड़ा जा रहा है। गंगरेल बांध, जिसमें 32 टीएमसी (हजार मिलियन क्यूबिक फीट) पानी है, के नौ गेट खोल दिए गए हैं, जिससे नदी में 25,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।" उन्होंने आगे बताया, "जिला प्रशासन तटीय क्षेत्रों में घोषणा करके लोगों को सचेत कर रहा है।" पूर्व रिपोर्टों के अनुसार, पिछले सप्ताह सुकमा जिले में बारिश के कारण नदियां और नाले उफान पर आ गए, जिससे कई गांव अलग-थलग पड़ गए और आवश्यक सेवाओं और जिला मुख्यालय तक पहुंच कट गई।

ग्रामीणों की करेंगे मदद

बाढ़ के कारण ग्रामीणों को अपनी जरूरत की मदद पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा। इलाके में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने सुरक्षा सुनिश्चित करने और सहायता प्रदान करने के लिए काम किया। सीएपीएफ के जवानों को चिंतलनार थाना क्षेत्र के नगरम के पास बाढ़ वाली धारा को पार करने में ग्रामीणों की मदद करते देखा गया। खराब मौसम की स्थिति से प्रभावित लोगों की मदद करने में उनके प्रयास महत्वपूर्ण हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article