India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CM ममता ने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बिधान चंद्र रॉय को दी श्रद्धांजलि

11:29 AM Jul 01, 2024 IST
Advertisement

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को राज्य के पहले मुख्यमंत्री बिधान चंद्र रॉय को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के रूप में मनायी जाने वाली उनकी जयंती और पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। ममता बनर्जी ने इस अवसर पर चिकित्सकों, नर्स और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को भी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने सोशल मीडिया मंच पर लिखा, पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और महान चिकित्सक डॉ. बिधान चंद्र रॉय को उनकी जयंती और पुण्यतिथि पर मेरी श्रद्धांजलि। 'राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस' के इस विशेष अवसर पर बंगाल और देश के सभी चिकित्सकों, नर्स और स्वास्थ्य कर्मियों को उनकी निस्वार्थ और समर्पित सेवाओं के लिए मेरी शुभकामनाएं और सम्मान।

सभी विभागों के लिए आधे दिन की छुट्टी घोषित



उन्होंने कहा, स्वास्थ्य क्षेत्र में मेरे सहयोगियों के समर्पित समर्थन से ही हमारी सरकार पिछले 13 वर्षों में बंगाल में इस क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने में सक्षम हुई है। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज, हमारे स्वास्थ्य साथी के तहत निजी अस्पतालों में भी नकदरहित और लगभग मुफ्त इलाज, कई नए मेडिकल कॉलेज, अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र और चिकित्सा सेवाएं, स्वास्थ्य के लिए हमारी उपलब्धियां और प्राथमिकताएं हैं। राज्य सरकार ने रॉय की स्मृति में राजस्व विभाग को छोड़कर अपने सभी विभागों के लिए आधे दिन की छुट्टी घोषित की है।

1991 में मनाया गया पहला राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस



देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में रॉय के योगदान को याद करते हुए 1991 में पहला राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया गया था। कांग्रेस के नेता रॉय को आधुनिक पश्चिम बंगाल का निर्माता कहा जाता है। आज ही के दिन 1882 में उनका जन्म हुआ था और उनकी मृत्यु भी आज ही के दिन 1962 में हुई थी। बिधान रॉय 1950 से 1962 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे। उन्हें 1961 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कल्याणी, दुर्गापुर और साल्ट लेक जैसे शहरों की नींव रखने और आईआईटी-खड़गपुर सहित कई संस्थानों की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article