India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Hyderabad: CM Revanth Reddy ने झीलों पर क‍िए गए अतिक्रमण हटाने का लिया संकल्प

08:38 PM Aug 25, 2024 IST
Advertisement

CM Revanth Reddy: तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने रविवार को हैदराबाद और उसके आसपास की झीलों और तालाबों पर क‍िए गए अतिक्रमण हटाने का संकल्प लिया और स्पष्ट किया कि उनकी सरकार क‍िसी दबाव में नहीं आएगी।

Highlights

CM Revanth Reddy ने झीलों से अतिक्रमण हटाने का लिया संकल्प

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी( CM Revanth Reddy) ने रविवार को राजधानी हैदराबाद और उसके आसपास के जल निकायों को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए दृढ़ संकल्प है, इनके मुलाबिक पिछले 20 वर्षों में 920 चिन्हित झीलों और टैंकों में से 491 पर पूर्णतः या आंशिक रूप से अतिक्रमण हो चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार जल निकायों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि वे लोगों की जल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

झीलों-तालाबों के आसपास फार्म हाउस बनाए गए है - CM Revanth Reddy

मुख्यमंत्री(CM Revanth Reddy) ने अतिक्रमणकारियों को यह चेतावनी अभिनेता नागार्जुन के कन्वेंशन सेंटर को ध्वस्त करने के एक दिन बाद दी है। नागार्जुन के कन्वेंशन सेंटर कथित तौर पर थम्मिडीकुंटा झील के फुल टैंक लेवल (FTL) और बफर जोन भूमि पर बनाया गया था। हरे कृष्णा हेरिटेज टॉवर के शिलान्यास समारोह में सीएम रेवंत रेड्डी ने कहा कि सैकड़ों साल पहले निजाम ने हैदराबाद को झीलों के शहर के रूप में विकसित किया था। उन्होंने चिंता जताई कि करोड़ों लोगों की प्यास बुझाने वाली झीलों और तालाबों के आसपास विलासिता के लिए फार्म हाउस बनाए गए हैं।

'फार्म हाउस के अपशिष्ट जल जलाशयों में छोड़ा जा रहा है'

मुख्यमंत्री रेड्डी ने कहा कि फार्म हाउस से निकलने वाले अपशिष्ट जल को गंडिपेट (उस्मान सागर) और हिमायत सागर जलाशयों में छोड़ा जा रहा है, जो शहर को पेयजल उपलब्ध कराते हैं। जबकि जल निकायों और शहर की सुरक्षा सभी की जिम्मेदारी है, विशेषकर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की। उन्होंने कहा, यही कारण है कि हमारी सरकार ने हाइड्रा के माध्यम से झीलों को अतिक्रमण से बचाना शुरू किया।

गीता उपदेश से प्रेरित होकर झीलों पर अतिक्रमण से लड़ेंगे- CM Revanth Reddy

मुख्यमंत्री रेड्डी ने यह भी कहा कि कुरुक्षेत्र के युद्ध में भगवान कृष्ण द्वारा अर्जुन को दी गई शिक्षा से प्रेरित होकर उनकी सरकार झीलों पर अतिक्रमण के खिलाफ लड़ाई लड़ेगी। उन्होंने साफ किया कि यह कोई राजनीतिक अभियान का हिस्सा नहीं है। उन्होंने आगे कहा, सरकार ने भावी पीढ़ियों को बेहतर जीवन प्रदान करने की इच्छा से यह पहल की है। हम दबाव में नहीं आएंगे और अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि प्राकृतिक संपदा नष्ट हो गई तो मानव आबादी को प्रकृति के प्रकोप का सामना करना पड़ेगा।

सरकार द्वारा गठित हाइड्रा अवैध संरचनाओं पर कर रहा कार्रवाई

पिछले महीने राज्य सरकार द्वारा गठित हाइड्रा झीलों, तालाबों और अन्य जल निकायों की अतिक्रमित भूमि को फिर से प्राप्त करने के लिए शहर में और उसके आसपास अवैध संरचनाओं को ध्वस्त कर रहा है। सीएम रेवंत रेड्डी ने दावा किया कि उनकी सरकार भगवान कृष्ण की शिक्षा की भावना के अनुरूप धार्मिकता के पक्ष में खड़ी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार उन लोगों के भी अनधिकृत ढांचों को गिराने में संकोच नहीं करेगी, जो सरकार का हिस्सा हैं।

CM रेड्डी ने कृष्ण फाउंडेशन से अस्पतालों में भोजन उपलब्ध कराने का किया अनुरोध

रेवंत रेड्डी ने कहा कि उनकी सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा को प्राथमिकता देती है। उन्होंने हरे कृष्ण फाउंडेशन से उस्मानिया, गांधी, एनआईएमएस और कैंसर अस्पतालों में भोजन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया और सरकार की ओर से आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने का आश्‍वासन दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हेरिटेज टावर कंक्रीट के जंगल में आध्यात्मिक शिक्षा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा, 430 फीट की ऊंचाई पर बनाया जा रहा यह टावर तेलंगाना का गौरव है। इस टावर का निर्माण 36 से 40 महीने में पूरा हो जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article