India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CM Yogi: पेरिस ओलंपिक के खिलाड़ियों को मिलेगा सम्मान और सरकारी नौकरी

08:28 PM Aug 17, 2024 IST
Advertisement

CM Yogi: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ियों का सम्मान करेगी। भारतीय हॉकी का परचम लहराने वाले कांस्य पदक विजेता टीम के खिलाड़ी ललित कुमार उपाध्याय और राजकुमार पाल को राज्य सरकार की ओर से एक-एक करोड़ रुपए दिए जाएंगे। राजकुमार पाल को डिप्टी एसपी का पद भी दिया जाएगा। यह घोषणा खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की।

Highlights

CM Yogi करेंगे पेरिस ओलंपिक के खिलाड़ियों को सम्मान

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ियों का सम्मान करेगी। दरअसल, शनिवार को गाजीपुर में भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ियों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा प्रदेश के इन खिलाड़ियों ने दुनिया को बता दिया कि ओलंपिक में फिर से भारतीय हॉकी के दिन आने वाले हैं। इसकी शुरुआत इन्होंने कर दी है।

'PM Modi की अभियानों के माध्यम से खेल के प्रति पैदा हुई जागरूकता'

सीएम योगी(CM Yogi) ने कहा कि हमने खेल पॉलिसी बनाई और खेल नीति के तहत इसे लागू कर खिलाड़ियों का भविष्य सुरक्षित किया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से देश में 'खेलो इंडिया', 'सांसद खेलकूद प्रतियोगिता' और 'फिट इंडिया मूवमेंट' के माध्यम से खेल के प्रति जागरूकता पैदा हुई। इतना ही नहीं खेल और खिलाड़ी के प्रति सम्मान का भाव जागृत हुआ। हर जनपद में खेल और खिलाड़ियों के खेल की गतिविधियों के लिए नई-नई व्यवस्थाएं प्रारंभ हुई।

पेरिस ओलंपिक खिलाड़ियों को मिलेगा सरकारी नौकरी

सीएम योगी ने आगे कहा कि खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी भी दी जा रही है। क्रिकेट के लिए दीप्ति शर्मा, एथलेटिक्स के लिए पारूल चौधरी, शूटिंग के लिए अखिल शेवरान, कबड्डी के लिए अर्जुन देशवाल आदि को सीधे डिप्टी एसपी बनाया गया है। इसके अलावा विजय कुमार यादव और दिव्या काकरान को नायब तहसीलदार के पद पर नियुक्ति दी गई है। अर्जुन सिंह को यात्रीकर अधिकारी, प्राची और पुनीत कुमार को जिला युवा कल्याण अधिकारी के पद पर नियुक्ति भी प्रदान की गई है। ऐसे 500 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। अब हॉकी खिलाड़ी राजकुमार पाल की बारी है। वह जल्द ही सीधे डिप्टी एसपी बन पाएंगे।

ओलंपिक में एकल में गोल्ड मेडल जीतने पर मिलते है 6 करोड़

सीएम योगी ने बताया कि ओलंपिक में एकल में गोल्ड मेडल जीतने पर 6 करोड़, रजत मेडल पर 4 करोड़, कांस्य पदक पर 2 करोड़ रुपये की राशि राज्य सरकार की ओर से दी जाती है। ओलंपिक में टीम गेम्स में स्वर्ण पदक पर 3 करोड़, रजत पदक पर 2 करोड़ और कांस्य पदक पर 1 करोड़ रुपए की धनराशि दी जाती है। इसी तरह एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक पर 3 करोड़, रजत पर 1.50 करोड़ और कांस्य पर 75 लाख रुपए सरकार उपलब्ध कराती है। कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक पर 1.50 करोड़, रजत पर 75 लाख और कांस्य पदक पर 50 लाख रुपए की राशि खिलाड़ियों को राज्य सरकार की ओर से दी जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article