IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Coaching Centre Accident: हादसे के बाद हरकत में आए बिल्डिंग मालिक, लाइब्रेरी खाली कराने के आदेश

09:47 AM Jul 29, 2024 IST
Advertisement

Coaching Centre Accident: दिल्ली नगर निगम (MCD) द्वारा बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करने वाले कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के बाद, संस्थानों के मालिकों ने सोमवार को बेसमेंट लाइब्रेरी का उपयोग करने वाले छात्रों से उसे खाली करने को कहा है। छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बीच MCD ने बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करने के आरोप में रविवार को करोल बाग में 13 कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट को सील कर दिया। मेयर शेली ओबेरॉय ने बेसमेंट में अवैध रूप से चल रहे कोचिंग सेंटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

बारिश का पानी भरने से तीन छात्रों की मौत



दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में IAS उम्मीदवारों के लिए कोचिंग सेंटर वाली बिल्डिंग के बेसमेंट में बारिश के बाद पानी भर जाने से तीन छात्रों की मौत हो गई। छात्रों ने शिकायत की कि लाइब्रेरी में प्रवेश के लिए बायोमेट्रिक एक्सेस अनिवार्य है, जो ज्यादातर बेसमेंट में हैं। सोमवार को छात्र मनीष कुमार ने कहा, "27 जुलाई को जो हुआ वह यह था कि बायोमेट्रिक ब्लॉक हो गया था, जिसकी वजह से बेसमेंट में पानी भर जाने के कारण छात्र अंदर फंस गए। इस त्रासदी को टाला जा सकता था।" मनीष ने आगे कहा कि बायोमेट्रिक के विकल्प सुनिश्चित किए जाने की जरूरत है ताकि ऐसी दूसरी त्रासदी टाली जा सके। एक अन्य छात्र पुनीत सिंह ने शिकायत की कि किसी भी आपात स्थिति में संस्थान की इमारतों में रहने वालों को बचाने का कोई तरीका नहीं है।

छात्रों ने बताई समस्या



पुनीत सिंह ने कहा, "यहां की अधिकांश इमारतों में प्रवेश और निकास के लिए बायोमेट्रिक एक्सेस की जरूरत होती है। किसी आपात स्थिति या अप्रत्याशित घटना की स्थिति में पूरी इमारत में कोई बालकनी नहीं है और आग लगने की स्थिति में इमारत में रहने वालों को बचाने का कोई तरीका नहीं है। हम बच नहीं पाएंगे और कोई भी बायोमेट्रिक के बिना इमारत में प्रवेश नहीं कर पाएगा।" उन्होंने कहा, "हमारे जीवन और सुरक्षा के लिए कौन जिम्मेदार होगा? क्षेत्र में 70-75 प्रतिशत पुस्तकालयों तक पहुंच बायोमेट्रिक्स द्वारा नियंत्रित है और पुस्तकालय बेसमेंट में स्थित हैं।" सोमवार की सुबह करोल बाग में भी छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी रहा, जिसमें विभिन्न मांगें उठाई गईं, जिनमें बेसमेंट में पुस्तकालय चलाने वाले कोचिंग सेंटरों और मालिकों के खिलाफ कार्रवाई, बेवजह किराए और ब्रोकरेज को नियंत्रित करने के लिए किराया विनियमन विधेयक या किराया विनियमन संहिता और छात्रों के लिए बीमा कवर या शिकायत निवारण तंत्र शामिल हैं। उन्होंने यह भी मांग की है कि सरकार बारिश के दौरान क्षेत्र में जलभराव या बिजली के झटके से बचने के लिए कदम उठाए। दिल्ली पुलिस ने घटना के सिलसिले में कोचिंग सेंटर के मालिक और समन्वयक को गिरफ्तार किया है। उन पर अन्य आरोपों के अलावा गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article