IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक : विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में शुरू है कांग्रेस का मंथन सत्र

12:45 PM Jul 19, 2024 IST
Advertisement

कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक : मुंबई के गरवारे क्लब में कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक चल रही है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, महाराष्ट्र प्रभारी रमेश चेन्निथला, महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और बालासाहेब थोराट, विजय वडेट्टीवार, विपक्ष के नेता पृथ्वीराज चव्हाण, सुशील कुमार शिंदे, मुकुल वासनिक और अविनाश पांडे समेत राज्य के सभी प्रमुख नेता बैठक में मौजूद हैं। महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति तैयार करने के लिए मुंबई में महत्वपूर्ण बैठक हो रही है।

Highlight :

महाराष्ट्र में  कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक शुरू

हाल के संसदीय चुनावों में, कांग्रेस 13 लोकसभा सांसदों के साथ राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, और शिवसेना यूबीटी के 9 और एनसीपी के 8 सांसदों के साथ, महा विकास अघाड़ी ने महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में से 30 सीटें जीतीं। पार्टी के एक शीर्ष नेता के अनुसार, न केवल विधानसभा चुनावों की रणनीति बल्कि गठबंधन में पार्टी के रुख पर भी चर्चा की जाएगी, क्योंकि महाराष्ट्र विधानसभा में एमवीए में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है, जिसके पास 38 विधायक हैं।

गरवारे क्लब में  चल रहा कांग्रेस का मंथन सत्र

अन्य दो दलों, एनसीपी और शिवसेना, ने पिछले विधानसभा चुनावों के बाद विभाजन देखा है और उनकी संख्या कम हो गई है, इसलिए पार्टी चुनावों के लिए क्षेत्रों, सीटों और संख्याओं पर भी चर्चा करेगी, नेता ने कहा। नेता ने कहा कि बैठक का पहला दौर सुबह वानखेड़े स्टेडियम कॉन्फ्रेंस हॉल में होगा और बैठक का दूसरा सत्र दोपहर के भोजन के बाद तिलक भवन स्थित पार्टी कार्यालय में होगा। महाराष्ट्र में हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में महा विकास अघाड़ी ने सफलता की नई कहानी गढ़ी है, जहां उन्होंने राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से 30 सीटें जीती हैं।

विधानसभा चुनावों के लिए तैयारी तेज

कांग्रेस विधानसभा चुनावों में बड़ी हिस्सेदारी चाहती है और विदर्भ, उत्तर महाराष्ट्र और मराठवाड़ा जैसे क्षेत्रों में जीतने योग्य सीटों पर नज़र गड़ाए हुए है, जहां उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। इंडिया ब्लॉक ने पश्चिमी महाराष्ट्र में एनडीए को पीछे छोड़ दिया क्योंकि उसे 47.8 प्रतिशत वोट मिले जबकि एनडीए को कुल मतदान का 43.2 प्रतिशत मिला; विदर्भ क्षेत्र में इंडिया ब्लॉक को 46 प्रतिशत वोट मिले जबकि एनडीए को 37.10 प्रतिशत वोट मिले। मराठवाड़ा में इंडिया ब्लॉक को 44.7 प्रतिशत और एनडीए को कुल मतदान का 29.00 प्रतिशत वोट मिला।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article