India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कांग्रेस ने हमेशा अंतरराष्ट्रीय मामलों में अपना रुख संतुलित तरीके से रखा : शैलजा

07:33 PM Oct 11, 2023 IST
Advertisement

इजराइल-हमास संघर्ष पर कांग्रेस के रुख पर आलोचना करने के बाद कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला किया। शैलजा ने कहा कि बीजेपी को हर चीज का 'राजनीतिकरण' करने की आदत है। शैलजा ने कहा, "हमारी पार्टी को जो कुछ भी कहना था, उसने कहा है। कांग्रेस ने हमेशा अंतरराष्ट्रीय मामलों में अपना रुख संतुलित तरीके से रखा है। गौरतलब है कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा इजरायल पर "क्रूर हमले" की निंदा करने के एक दिन बाद, कांग्रेस ने सोमवार को फिलिस्तीनियों के लिए समर्थन बढ़ाया।

फिलिस्तीनी लोगों के अधिकारों का समर्थन

आज कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के दौरान पारित एक प्रस्ताव में पार्टी ने संघर्ष विराम का आह्वान किया। कांग्रेस द्वारा पारित प्रस्ताव में फिलिस्तीनी लोगों के अधिकारों का समर्थन किया गया।
"सीडब्ल्यूसी मध्य पूर्व में छिड़े युद्ध पर अपनी निराशा और पीड़ा व्यक्त करती है, जहां पिछले दो दिनों में एक हजार से अधिक लोग मारे गए हैं। सीडब्ल्यूसी फिलिस्तीनी लोगों के भूमि अधिकारों के लिए अपने दीर्घकालिक समर्थन को दोहराती है। स्वशासन और गरिमा और सम्मान के साथ जीने के लिए, “कांग्रेस द्वारा पारित प्रस्ताव में कहा गया।

कांग्रेस के रुख की भाजपा ने की तीखी आलोचना

इसमें आगे कहा गया है कि सीडब्ल्यूसी "तत्काल संघर्ष विराम और वर्तमान संघर्ष को जन्म देने वाले अनिवार्य मुद्दों सहित सभी लंबित मुद्दों पर बातचीत शुरू करने" का आह्वान करती है। कांग्रेस के रुख की भाजपा ने तीखी आलोचना की और दावा किया, "तुष्टिकरण की राजनीति के लिए देश के हित का बलिदान देना कांग्रेस के डीएनए में है।
असम के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता, हिमंत बिस्वा सरमा ने 'एक्स' लिया और कांग्रेस पर हमला किया। कांग्रेस के प्रस्ताव में पाकिस्तान और तालिबान के बयानों के साथ काफी समानताएं हैं।

हमास के हमलों की निंदा की जानी चाहिए

इस बीच, कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर ने कहा कि हालांकि इजराइल पर हमास के हमलों की निंदा की जानी चाहिए, लेकिन किसी को भी इस बात से अवगत होने की जरूरत है कि यहां एक "बड़ा मुद्दा" दांव पर है और उसे यहां जारी "अमानवीय कब्जे" पर ध्यान देने की जरूरत है। फ़िलिस्तीन में विभिन्न स्थान।

Advertisement
Next Article