India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, पुरानी संसद से लोगों ने भारत की नियति में बदलाव देखा है

02:20 PM Sep 19, 2023 IST
Advertisement
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पुराने संसद भवन ने उस समय से लेकर जब भारत पर अन्य देशों का शासन था तब का बदलाव देखा है। लोगों ने यह भी देखा है कि देश का भविष्य कैसे बदल गया है। चौधरी ने पुराने संसद भवन को याद करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम में बात की और उन्होंने कहा कि उन्हें वहां आकर गर्व है और वे उत्साहित महसूस कर रहे हैं।
'हमें उन सभी पर गर्व है - चौधरी 
दिग्गजों की आकाशगंगा के बीच में ऐतिहासिक घटनाओं और कई महत्वपूर्ण घटनाओं का एक कारवां देखा था, जिन्होंने इस प्रतिष्ठित सदन में भारत के संविधान को तैयार करने के लिए अपना दिमाग लगाया और आधी रात को तेल जलाया था जिसे संविधान सभा कहा जाता था। कांग्रेस नेता ने कहा, ''हमें उन सभी पर गर्व है।'' उन्होंने पुराने संसद भवन की स्मृतियों को याद करते हुए कहा कि इसी सदन में 22 जनवरी वर्ष 1947 को उद्देश्य प्रस्ताव संख्या 8 पारित किया गया था और अपनाया गया था, जिसे पंडित जवाहरलाल नेहरू ने प्रस्तावित किया था, जो बाद के चरणों में संविधान को आकार देने के लिए आवश्यक था।
इसकी शानदार विरासत से जाना जाएगा
उन्होंने कहा, इस सदन में हमारे संविधान की यात्रा और यात्रा के बारे में सभी लोग भली-भांति अनुभवी और परिचित हैं। औपनिवेशिक अतीत से लेकर स्वतंत्र भारत तक, हमने इस देश यानी भारत की नियति में बदलाव देखा है। चौधरी ने कहा, यह जानकर आश्चर्य होता है कि उन 389 सदस्यों ने दो साल 11 महीने और 19 दिनों से अधिक समय तक गहन विचार-विमर्श किया और संविधान के निर्माता बीआर अंबेडकर के नेतृत्व में दुनिया का सबसे बड़ा संविधान बनाया। हमें 395 अनुच्छेद दिए गए हैं, साथ ही 22 भाग और आठ अनुसूचियां भी। तो स्वाभाविक रूप से सदन जिसे सेंट्रल हॉल कहा जाता है, यह एक ऐतिहासिक हॉल है, यह न केवल वास्तुशिल्प भव्यता से, बल्कि इसकी शानदार विरासत से जाना जाएगा।
Advertisement
Next Article