India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Congress: लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में आम सहमति और सहयोग के लिए नहीं मांगा मत विभाजन

04:50 PM Jun 26, 2024 IST
Advertisement

Congress: कांग्रेस का कहना है कि इंडिया गठबंधन की पार्टियों ने अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करते हुए लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कोडिकुन्निल सुरेश के समर्थन में प्रस्ताव पेश किया। इसके बाद इंडिया गठबंधन की पार्टियां मत के विभाजन के लिए जोर दे सकती थीं।

Highlights

कांग्रेस(Congress) का लोकतंत्र को लेकर एनडीए पर तंज

लोकसभा अध्यक्ष(Lok Sabha Speaker)के चुने जाने के बाद कांग्रेस(Congress) ने सत्तापक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि हमने भी लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करते हुए लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कोडिकुन्निल सुरेश के समर्थन में प्रस्ताव पेश किया था। इंडिया गठबंधन की पार्टियां मत के विभाजन के लिए जोर दे सकती थीं लेकिन इंडिया गठबंधन ने ऐसा नहीं किया। ऐसा इसलिए, क्योंकि वे चाहते थे कि आम सहमति और सहयोग की भावना प्रबल हो, जिसका प्रधानमंत्री और एनडीए के कार्यों में स्पष्ट रूप से अभाव होता है।

राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष को पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया

वहीं, कांग्रेस(Congress) सांसद राहुल गांधी बुधवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में दिखे। राहुल गांधी ने उम्मीद जताई कि विपक्ष की आवाज को संसद में प्रतिनिधित्व करने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने सदन को अच्छी तरह से चलाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष को पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। नवनिर्वाचित अध्यक्ष ओम बिरला को बधाई देने के लिए अपने स्वागत भाषण में राहुल गांधी ने कहा कि बेशक, सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है, लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है।

राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष से जताई उम्मीद

विपक्ष और कांग्रेस(Congress) के प्रतिनिधिव कर रहे राहुल गांधी ने कहा कि पिछली बार की तुलना में विपक्ष काफी अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। यह सोचना कि विपक्ष की आवाज को दबाकर सदन को कुशलतापूर्वक चलाया जा सकता है, यह एक गैर-लोकतांत्रिक विचार है। उन्होंने कहा कि सवाल यह नहीं है कि सदन कितनी कुशलता से चलता है, सवाल यह है कि इस सदन में भारत की कितनी आवाज़ को सुनने की अनुमति दी जा रही है। विपक्ष को बोलने की अनुमति देकर, हमें अनुमति देकर, भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करें, आप भारत के संविधान की रक्षा करने का अपना कर्तव्य निभाएंगे।



मुझे विश्वास है कि आप हमें प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देंगे- राहुल गांधी

सदन चलाने के लिए विपक्ष के समर्थन और सहयोग का आश्वासन देते हुए राहुल गांधी ने अध्यक्ष से कहा कि विपक्ष आपका काम करने में आपकी सहायता करना चाहेगा। हम चाहेंगे कि सदन नियमित रूप से और अच्छे से चले। साथ ही, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सहयोग विश्वास के आधार पर हो। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विपक्ष की आवाज को इस सदन में प्रतिनिधित्व करने की अनुमति दी जाए। मुझे विश्वास है कि आप हमें प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देंगे, हमें बोलने की अनुमति देंगे।

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article