India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने केंद्र पर साधा निशाना

07:54 PM Sep 23, 2023 IST
Advertisement

महिला आरक्षण बिल पर विपक्ष ने मौजूदा केंद्र सरकार को समर्थन तो दिया लेकिन आरोप लगाने से पीछे नहीं हटी। इस बिल का नाम नारी शक्ति वंदन दिया गया। इसके विपक्ष में लोकसभा में सिर्फ 2 पड़े लेकिन राजयसभा में सभी से पक्ष में वोट किया। कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसांसद सभा मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा सरकार पर हमला करते हुए उन्हे झूठा करार दिया और कहा कि संसद में मसौदा कानून का पारित होना केवल सत्ताधारी पार्टी के "दिखावा" और खेल का मामला था।

विधेयक का कार्यान्वयन पहला वादा

जयपुर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रमुख ने कहा, "वे कहते रहते हैं कि वे महिलाओं का समर्थन करते हैं। वे झूठे हैं। उन्होंने महिला आरक्षण विधेयक ऐसे समय में पेश किया जब चुनाव नजदीक हैं। वे इसे मतदाताओं को लुभाने के लिए लाए हैं।" यदि हम 2024 में सत्ता में आते हैं, तो विधेयक का कार्यान्वयन पहला वादा है जिसे हम पूरा करेंगे। जब हम विधेयक लाए थे, तो भाजपा ने इसका विरोध किया था। हालांकि, इस मसौदा कानून के पीछे उनके इरादे के बारे में संदेह के लिए पर्याप्त जगह है। हमने संसद के दोनों सदनों में इस विधेयक का समर्थन किया था। लेकिन इसे कब लागू किया जाएगा, इस पर स्पष्टता कहां है? जनगणना और परिसीमन हर दस साल में एक बार किया जाता है। संसद में इस विधेयक का पारित होना केवल भाजपा का दिखावा था।

लोकसभा में बिल के पक्ष में 454 वोट

महिला आरक्षण विधेयक, जो लोकसभा के साथ-साथ राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करता है, ने गुरुवार को राज्यसभा में अपनी अंतिम विधायी बाधा पार कर ली, जिसमें 214 सदस्यों ने समर्थन में मतदान किया और किसी ने भी विरोध में मतदान नहीं किया। इससे पहले बुधवार को, विधेयक को लोकसभा की मंजूरी मिल गई क्योंकि यह पक्ष में 454 वोटों और विरोध में सिर्फ 2 वोटों के भारी बहुमत से पारित हुआ। हालांकि कुछ विपक्षी सदस्यों ने विधेयक के कार्यान्वयन में देरी पर चिंता व्यक्त की, केंद्र ने कहा कि इसे उचित प्रक्रिया के बाद लागू किया जाएगा।

30 साल पहले विधेयक पारित नहीं हो सका

इस बीच, सत्तारूढ़ भाजपा पर हमला करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ''उनके (भाजपा) कारण 30 साल पहले विधेयक पारित नहीं हो सका। अब, वे खुद को इस मुद्दे का चैंपियन बताकर नायक बनने की कोशिश कर रहे हैं।'' जो कुछ भी किया, हमने किया। वे हमसे पूछते रहते हैं कि हमने क्या किया। हमने सभी को समान अधिकार दिया। वे पिछड़े वर्ग के लोगों को अपने पास भी नहीं आने देते। उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को उद्घाटन समारोह में आमंत्रित नहीं किया। नया संसद भवन। क्यों? क्या उन्हें उस स्थान को पवित्र गंगा के पानी से साफ करना होगा?"उन्होंने मशहूर हस्तियों को संसद में बुलाया। उन्होंने मुर्मू को क्यों नहीं आमंत्रित किया? क्या यह शालीनता थी? (महात्मा) गांधी जी ने एक बार कहा था कि हमें एक ऐसा देश बनाना है जहां हर गरीब समझे कि यह उनका देश है, जहां समान अधिकार दिए जाते हैं पुरुषों और महिलाओं के लिए। मुझे बताएं, क्या किसी भाजपा नेता ने कभी ऐसा कहा है। मुझे बताएं कि क्या किसी जनसंघ नेता ने कभी ऐसा कहा है,''

बीजेपी पहले जनसंघ के नाम से

उन्होंने भाजपा के खिलाफ नारा लगाते हुए कहा। भाजपा को पहले 'जनसंघ' के नाम से जाना जाता था।कांग्रेस नेता राहुल गांधी और खड़गे एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करने और मानसरोवर क्षेत्र में एक नए पार्टी कार्यालय भवन की आधारशिला रखने के लिए जयपुर में थे। राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसमें भाजपा की नजरें सत्तारूढ़ कांग्रेस से सत्ता छीनने पर हैं। 2008 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 100 सीटें हासिल कीं, जो पूर्ण बहुमत से एक सीट कम थी। उसने मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई।

Advertisement
Next Article