India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- 9.5 वर्षों में सरकार ने महिला आरक्षण विधेयक की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया

11:37 AM Sep 19, 2023 IST
Advertisement
केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा महिला आरक्षण विधेयक को मंजूरी दिए जाने के एक दिन बाद कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि साढ़े नौ साल में सोनिया गांधी और राहुल गांंधी के कई पत्रों के बावजूद मोदी सरकार ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया। भले ही भाजपा ने इसमें बहुत देर कर दी है, लेकिन देर आए दुरुस्त आए, बिल अंततः दिन के उजाले को देख रहा है।
मोदी सरकार ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया
एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल ने कहा, 1989 में, राजीव गांधी जी ने पहली बार स्थानीय निकायों के लिए यह विचार पेश किया। राजीव जी का दृष्टिकोण 1993 में लागू हुआ। 2010 में, सोनिया गांधी जी के नेतृत्व वाले यूपीए शासन के दौरान, डॉ. मनमोहन सिंह सरकार ने राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पारित किया।
कांग्रेस के राज्यसभा सांसद ने कहा, साढ़े नौ वर्षों में, सोनिया गांधी जी, राहुल गांधी जी और स्वयं कांग्रेस पार्टी के कई पत्रों के बावजूद, मोदी सरकार ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया। भले ही भाजपा ने इसमें बहुत देरी की है, लेकिन यह बेहतर है देर से ही सही, बिल आखिरकार दिन का उजाला देख रहा है।''
विशेष सत्र में विधेयक पारित करने की मांग
उनकी टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण प्रदान करने के लिए संविधान संशोधन विधेयक को मंजूरी देने के एक दिन बाद आई है, इससे जिससे संसद के चल रहे विशेष सत्र में ऐतिहासिक विधेयक पेश करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।
कांग्रेस ने हाल ही में संपन्न दो दिवसीय कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था ने अपने प्रस्ताव में महिला आरक्षण विधेयक को संसद के विशेष सत्र में पारित करने की मांग की है। सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी नेता सुप्रिया सुले, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी विशेष सत्र में विधेयक पारित करने की मांग की।
Advertisement
Next Article