India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'ग्लोबल हंगर इंडेक्स' की रिपोर्ट पर स्मृति ईरानी के बयान से खड़ा हुआ विवाद

10:30 AM Oct 22, 2023 IST
Advertisement

'ग्लोबल हंगर इंडेक्स' जारी किया गया है, भारत को जीएचआई में 125 देशों की लिस्ट में 111वें पायदान पर रखा गया है। दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश होने के नाते भारत का इतने नीचे स्तर पर होना काभी गंभीर मुद्दा है। जीएचआई के जारी होने के बाद से ही राजनीतिक बवाल मच गया है। सबसे ज्यादा विवाद तो केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बयान पर हो रहा है।

ईरानी ने क्या दिया बयान जानें

बता दें कि एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ईरानी ने कहा कि कई लोगों ने कहा है कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स बेतुका है, वे उस इंडेक्स को कैसे बनाते हैं? 140 करोड़ के देश में तीन हजार लोगों को फोन आता है और उनसे पूछा जाता है 'क्या आप भूखे हैं? उन्होंने कहा कि जीएचआई के मुताबिक भारत से बेहतर पाकिस्तान के लोगों को पेट भर खाना मिल रहा है, ये कैसे संभव है, ईरानी के इस बयान के बाद लोगों ने कहा है कि वह भूखे लोगों का मजाक उड़ा रही हैं।

जानिए पड़ोसी देशों का क्या रहा स्तर

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत को 111वां स्थान मिला है, इससे पता चलता है कि भारत में भुखमरी देश के विकास में काफी बड़ी समस्या है। इस लिस्ट में पाकिस्तान 102वें, बांग्लादेश 81वें, नेपाल 69वें और श्रीलंका 60वें स्थान पर है, इस स्कोर के बाद भारत की स्थिति अन्य पड़ोसी देशों से खराब है।

 

 

 

 

Advertisement
Next Article