India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चंद्रयान-3 के सफलता में कार्य करने वाले तकनीशियन को सैलरी नहीं मिलने पर CPI नेता बिनॉय विश्वम ने PM मोदी को लिखा पत्र

04:36 PM Sep 28, 2023 IST
Advertisement

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर हेवी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन के 3,000 से अधिक कर्मचारियों की दुर्दशा के बारे में चिंता व्यक्त की। पिछले 20 माह से वेतन नहीं मिला है। विश्वम ने अपने पत्र में कहा, मैं हेवी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन के 3,000 से अधिक कर्मचारियों की दुर्दशा के बारे में अपनी चिंता व्यक्त करने के लिए यह लिख रहा हूं, जिन्हें पिछले 20 महीनों से वेतन नहीं मिला है। एचईसी भारत की सबसे पुरानी और सबसे सक्षम सार्वजनिक कंपनियों में से एक है।

कर्मचारियों को अपनी आजीविका चलाने में हो रही है मुश्किल

सेक्टर इकाइयाँ जिन्होंने राष्ट्र के लिए वर्षों की महत्वपूर्ण सेवा के साथ भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें बहुचर्चित चंद्रयान-III के लिए लॉन्च पैड का निर्माण भी शामिल है। उन्होंने एचईसी के कर्मचारियों के संघर्षों का भी उल्लेख किया और आरोप लगाया कि वेतन में देरी का एक कारण पूर्णकालिक अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक की अनुपस्थिति है। उनके योगदान के बावजूद, एचईसी के कर्मचारी अब गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उनमें से कई को अपने परिवार का समर्थन करने के लिए ऑटोरिक्शा चालक, स्ट्रीट वेंडर और दिहाड़ी मजदूर के रूप में अंशकालिक नौकरियां लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कुछ को ऐसा करना पड़ा है वे अपनी भविष्य निधि निकालते हैं और गुजारा करने के लिए ऋण लेते हैं। वेतन भुगतान में देरी कई कारकों के कारण होती है।

लॉन्च पैड के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान

 

हालांकि, जिन कर्मचारियों ने देश के लिए अमूल्य योगदान दिया है, उन्हें बिना किसी गलती के कष्ट सहना स्वीकार्य नहीं होना चाहिए। इन कर्मचारियों ने भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम और अन्य महत्वपूर्ण औद्योगिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए कड़ी मेहनत की है। यह अपमानजनक है कि अब उन्हें भुगतना पड़ रहा है। विश्वम ने प्रधान मंत्री से तुरंत हस्तक्षेप करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया कि एचईसी कर्मचारियों को पूरा वेतन और समय पर भुगतान किया जाए।

Advertisement
Next Article