India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गंभीर चिंता का विषय कनाडा में सक्रिय भारत विरोधी खालिस्तानी तत्वों पर CPIM

09:31 AM Oct 16, 2024 IST
Advertisement

Anti-India Khalistani : कनाडा में सक्रिय भारत विरोधी खालिस्तानी तत्वों पर चिंता व्यक्त करते हुए, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने कहा कि केंद्र राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने के लिए बाध्य है और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार से विपक्षी दलों को विश्वास में लेने का आग्रह किया।

Highlight

भारत सरकार राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने के लिए बाध्य है

कनाडा में सक्रिय भारत विरोधी खालिस्तानी तत्वों की गतिविधियाँ गंभीर चिंता का विषय रही हैं और इनका राष्ट्रीय सुरक्षा पर सीधा प्रभाव पड़ता है। भारत सरकार राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने के लिए बाध्य है, जिसके लिए उसे भारत में सभी राजनीतिक दलों का समर्थन प्राप्त है, मंगलवार को पार्टी द्वारा एक बयान में कहा गया।अपने सोशल मीडिया हैंडल पर बयान जारी करते हुए, पार्टी ने सरकार से विपक्षी दलों को विश्वास में लेने का भी आग्रह किया। बयान में कहा गया है, उम्मीद की जानी चाहिए कि भारत सरकार लॉरेंस बिश्नोई आपराधिक गिरोह की भूमिका के बारे में लगाए गए आरोपों सहित इन मुद्दों पर विपक्षी दलों को विश्वास में लेगी।

राजनयिकों और अधिकारियों को निराधार निशाना बनाना पूरी तरह से अस्वीकार्य है

पिछले साल एक संसदीय संबोधन में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा यह दावा किए जाने के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में खटास आ गई थी कि उनके पास खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने के विश्वसनीय आरोप हैं, जिसे पिछले साल जून में सरे में गोली मार दी गई थी। इससे पहले सोमवार को भारत ने कनाडा के एक राजनयिक संचार को दृढ़ता से खारिज कर दिया था, जिसमें सुझाव दिया गया था कि भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिक एक जांच में हितधारक थे और इसे बेतुका आरोप और जस्टिन ट्रूडो सरकार के राजनीतिक एजेंडे का हिस्सा बताया था। उल्लेखनीय है कि भारत ने सोमवार को कनाडा के प्रभारी स्टीवर्ट व्हीलर को तलब करने के कुछ घंटों बाद छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया और बताया कि कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों और अधिकारियों को निराधार निशाना बनाना पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

प्रधानमंत्री ट्रूडो की भारत के प्रति शत्रुता लंबे समय से दिख रही है

यह कदम कनाडा द्वारा छह भारतीय राजनयिकों को निष्कासित करने के बाद उठाया गया है, जिन पर आरोप है कि वे भारतीय सरकार के हिंसा अभियान का हिस्सा थे। भारत ने कड़े शब्दों में कहा कि प्रधानमंत्री ट्रूडो की भारत के प्रति शत्रुता लंबे समय से दिख रही है और उनकी सरकार ने जानबूझकर हिंसक चरमपंथियों और आतंकवादियों को कनाडा में भारतीय राजनयिकों और सामुदायिक नेताओं को परेशान करने, धमकाने और डराने के लिए जगह दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article