IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Criminal Laws Bill: साल के अंत तक लागू होंगे नए आपराधिक कानून, नई धाराओं में दर्ज होने लगेंगी FIR

09:30 PM Jan 02, 2024 IST
Advertisement

औपनिवेशिक कानूनों की जगह नए आपराधिक कानूनों को लागू करने की प्रक्रिया इस साल के अंत तक पूरी हो जाएगी। ये कानून अगले एक-दो महीने में अधिसूचित होते ही अमल में आने शुरू हो जाएंगे और विभिन्न अपराधों में नए कानून की धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज होनी शुरू जाएगी। औपनिवेशिक कानूनों की जगह नए आपराधिक कानूनों को लागू करने की प्रक्रिया इस साल के अंत तक पूरी हो जाएगी। ये कानून अगले एक-दो महीने में अधिसूचित होते ही अमल में आने शुरू हो जाएंगे और विभिन्न अपराधों में नए कानून की धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज होनी शुरू जाएगी।

HIGHLIGHTS  

जल्द से जल्द लागू करने का काम शुरू

गृह मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार नए कानूनों को जल्द से जल्द लागू करने का काम शुरू हो गया है और खुद अमित शाह ने केरल और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर ली है। सभी राज्य नए आपराधिक कानूनों को लागू करने के लिए तैयार हैं। केरल और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से भी एक-दो दिन में शाह की बात हो जाएगी।

अभियोजकों और जेल कर्मियों को प्रशिक्षण

उनके अनुसार कानूनों को अधिसूचित करने के पहले ही इसके लिए पुलिसकर्मियों, अभियोजकों और जेल कर्मियों को प्रशिक्षण देने की तैयारी कर ली गई है। अगले एक-दो हफ्ते में इन्हें प्रशिक्षित करने वाले प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण का काम शुरू हो जाएगा। इसके तहत पूरे देश से 3000 हजार प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article