IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CUET UG Result 2024 : DU और JNU अगले 3 दिनों में शुरू करेंगे प्रवेश का अगला चरण

12:01 PM Jul 29, 2024 IST
Advertisement

CUET UG Result 2024 : राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा CUET UG 2024 के परिणामों की घोषणा के साथ, दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू अगले तीन दिनों में अपने विलंबित स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे। एनटीए द्वारा परिणाम जारी करने में देरी के कारण दोनों केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश स्थगित कर दिया गया है। दोनों विश्वविद्यालयों के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अभी तक NTA से परिणाम डेटा प्राप्त नहीं हुआ है। अधिकारियों के अनुसार, अगस्त में शुरू होने वाला शैक्षणिक सत्र संभवतः सितंबर की शुरुआत में दोनों विश्वविद्यालयों में यूजी पाठ्यक्रमों के लिए शुरू होगा।

Highlight : 

सितंबर में कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद

दिल्ली विश्वविद्यालय CUET UG के माध्यम से अपने 65 से अधिक कॉलेजों में 71,000 से अधिक सीटों के लिए प्रवेश आयोजित कर रहा है। इस बीच, जेएनयू सीयूईटी अंकों के आधार पर छात्रों को विदेशी भाषाओं में बीए (ऑनर्स) और बीएससी-एमएससी एकीकृत कार्यक्रमों सहित विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश दे रहा है। अब तक करीब 2,64,000 छात्रों ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल पर प्रवेश के पहले चरण के लिए पंजीकरण कराया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में, प्रवेश का पहला चरण 28 मई को शुरू हुआ था। सीयूईटी यूजी के परिणाम जारी होने में देरी के कारण विश्वविद्यालय में प्रवेश के दूसरे चरण की शुरुआत में देरी हुई। प्रवेश का दूसरा चरण सीयूईटी-यूजी परिणामों पर निर्भर था।

प्रवेश का पहला दौर अगस्त के तीसरे सप्ताह तक पूरा हो जाएगा

मीडिया से बात करते हुए डीयू के डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी ने कहा, जैसे ही हमें डीयू मिलेगा, हमें एनटीए से परिणाम मिल जाएगा। हम सीएसएएस का दूसरा चरण शुरू करेंगे। जिसमें छात्र देख पाएंगे कि वे किस कोर्स के लिए पात्र हैं। छात्रों को अपनी प्राथमिकताएं और कॉलेज भरने के लिए 10 दिन का समय दिया जाएगा। हमें बुधवार तक दूसरा चरण शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, प्रवेश का पहला दौर अगस्त के तीसरे सप्ताह तक पूरा हो जाएगा और सितंबर में कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है।

इच्छुक उम्मीदवारों को फिर से फॉर्म भरना होगा

जेएनयू के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय को अभी तक एनटीए से परिणाम नहीं मिला है। अधिकारी ने कहा, हमें उम्मीद है कि दो से तीन दिनों में प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवारों को फिर से फॉर्म भरना होगा और फिर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। हम अभी कोई घोषणा नहीं कर सकते। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने रविवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट 2024 के परिणामों की घोषणा की। 15 से 29 मई और 19 जुलाई के बीच सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार nta.ac.in और exam.nta.ac.in/CUET-UG पर घोषित होने पर सीयूईटी यूजी परिणाम देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article