India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

टाटा-एयरबस के बीच हुई डील, मिलकर लगाएंगे हेलीकॉप्टर बनाने का कारखाना

04:46 AM Jan 27, 2024 IST
Advertisement

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने शुक्रवार को कहा कि टाटा समूह और फ्रांस के एयरबस ने दोनों देशों के बीच बढ़ती रक्षा औद्योगिक साझेदारी के हिस्से के रूप में महत्वपूर्ण स्वदेशी घटक के साथ एच125 हेलीकॉप्टर बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
PM मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने रक्षा औद्योगिक साझेदारी रोडमैप के लिए एक रोडमैप किया तैयार
क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रक्षा औद्योगिक साझेदारी रोडमैप के लिए एक रोडमैप तैयार किया है, जो प्रमुख सैन्य हार्डवेयर के सह-विकास और सह-उत्पादन का प्रावधान करता है और अंतरिक्ष, साइबरस्पेस और कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहित कई क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी सहयोग की सुविधा प्रदान करता है।
जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच हुई बातचीत
विदेश सचिव गुरुवार रात जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच हुई बातचीत के बारे में मीडिया को जानकारी दे रहे थे।
क्वात्रा ने आगे कहा कि वार्ता में रक्षा औद्योगिक क्षेत्र में सहयोग के अवसरों को पहचानने पर ध्यान केंद्रित करते हुए रक्षा सहयोग को प्राथमिकता दी गई और इसमें दोनों देशों के बीच सहयोगात्मक डिजाइन, विकास, उत्पादन और रक्षा आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण शामिल है।
न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड और फ्रांस के एरियनस्पेस के बीच समझौता
उन्होंने कहा कि उपग्रह प्रक्षेपण में सहयोग के लिए न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड और फ्रांस के एरियनस्पेस के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
इजरायल-गाजा युद्ध और लाल सागर जैसे मुद्दे पर हुई चर्चा
पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों ने इजरायल-गाजा युद्ध और लाल सागर क्षेत्र में शिपिंग में व्यवधान सहित इसके भू-राजनीतिक नतीजों पर भी चर्चा की।
क्वात्रा ने कहा, “दोनों नेताओं ने न केवल हमारी द्विपक्षीय साझेदारी में प्राथमिकता और फोकस के क्षेत्रों पर चर्चा की, बल्कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में क्या हो रहा है, इस पर भी काफी ध्यान केंद्रित किया।” स्वाभाविक रूप से गाजा में चल रहा संघर्ष और इसके विभिन्न आयाम, आतंकी आयाम, मानवीय आयाम, नागरिक व्यवधान आयाम, ये सभी चीजें चर्चा में आईं और दोनों नेताओं ने अपने दृष्टिकोण साझा किए।
उन्‍होंने कहा कि लाल सागर में विकास के संबंध में स्वाभाविक रूप से व्यवधान, संभावित व्यवधान और वहां समुद्री क्षेत्र में होने वाली वास्तविक चीजें, जो वाणिज्यिक शिपिंग में व्यवधान पैदा कर रही हैं, वास्तव में गंभीर चिंता का विषय है और दोनों नेताओं ने इस पर ध्यान केंद्रित किया है।

Advertisement
Next Article