India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली की हवा हुई जहरीली, AQI सबसे खराब श्रेणी में पहुंचा, स्कूल बंद

09:28 AM Nov 03, 2023 IST
Advertisement
HIGHLIGHT:

दिल्ली के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता शुक्रवार सुबह 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई और मुंडका में उच्चतम वायु गुणवत्ता सूचकांक (498) दर्ज किया गया। जैसे ही हवा की गुणवत्ता बिगड़ी, राष्ट्रीय राजधानी के आसमान पर गहरी धुंध छा गई।

दो दिन तक बंद रहेंगे स्कूल

इस बीच, दिल्ली सरकार ने गुरुवार को सभी सरकारी और निजी प्राथमिक स्कूलों को अगले दो दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया।बिगड़ती वायु गुणवत्ता के मद्देनजर, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने गुरुवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तीसरे चरण को लागू किया।

प्रदूषण को लेकर इन चीजों पर लगा प्रतिबंध

GRAP का चरण III तब लागू किया जाता है जब AQI 401-450 की सीमा में गंभीर हो जाता है। प्रदूषण से निपटने के लिए अपनी प्रतिक्रिया के तहत राज्य सरकार कुछ क्षेत्रों में बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल चार पहिया वाहनों पर सख्त प्रतिबंध लगा सकती है और कक्षा 5 तक के प्राथमिक ग्रेड के बच्चों के लिए स्कूलों में शारीरिक कक्षाएं निलंबित कर सकती है। सरकार सड़कों की मशीनीकृत सफाई की आवृत्ति भी बढ़ाएगी और धूल को दबाने के साथ-साथ दैनिक पानी का छिड़काव भी सुनिश्चित करेगी। बोरिंग और ड्रिलिंग कार्यों सहित खुदाई और भराई के लिए मिट्टी का काम सहित गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा। क्षेत्र में गैर-जरूरी निर्माण कार्य, पत्थर तोड़ने और खनन पर प्रतिबंध लगाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article