India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विकसित भारत 2047 केवल आशा नहीं, इसके पीछे कठोर परिश्रम: PM मोदी

09:09 AM Aug 15, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से विकसित भारत 2047 का उल्लेख किया। उन्होंने देशवासियों से कहा कि विकसित भारत 2047 केवल आशा के शब्द नहीं है, इसके पीछे कठोर परिश्रम चल रहा है। उन्होंने आम देशवासियों की भारत को विकसित देखने की इच्छा का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा मुझे प्रसन्नता है कि देश के करोड़ों नागरिकों ने विकसित भारत 2047 के लिए अनगिनत सुझाव दिए। देशवासियों के सपने, संकल्प उसमें दिखते हैं। युवा, गरीब, आदिवासी, ग्रामीण, शहरी, किसान, कामगार, ने विकसित भारत के लिए अनमोल सुझाव दिए हैं। मैने जब इन सुझावों को देखा था मन प्रसन्न हो जाता था।

लोगों ने दिए सुझाव- PM मोदी

कुछ लोगों ने भारत को दुनिया का स्किल कैपिटल बनाने का प्रस्ताव हमारे सामने रखा। कुछ लोगों ने मैन्युफैक्चरिंग का ग्लोबल हब बनाने का प्रस्ताव रखा। कुछ लोगों ने भारत के हमारे विश्वविद्यालयों को ग्लोबल बनाया जाए इसका सुझाव दिया। कई लोगों ने ग्लोबल मीडिया के सुझाव दिए। कुछ लोगों ने जीवन की हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने का सुझाव दिया। कुछ लोगों ने मोटा अनाज जिसे श्री अन्न कहा जाता है, सुझाव दिया कि ऐसे सुपर फूड को दुनिया की हर डाइनिंग टेबल पर पहुंचाना है। इसके अलावा कई लोगों ने यह सुझाव दिए की देश में स्थानीय स्वराज संस्थाओं से लेकर अनेक इकाइयां हैं, उन सब में गवर्नेंस के रिफॉर्म की बहुत जरूरत है।

देश में न्याय व्यवस्था में रिफॉर्म की बड़ी जरूरत- PM मोदी



न्याय के अंदर होने वाले विलंब को लेकर कई देशवासियों ने अपनी चिंता जताई और लिखा कि हमारे देश में न्याय व्यवस्था में रिफॉर्म की बहुत बड़ी जरूरत है। किसी ने प्राकृतिक आपदा को लेकर लिखा। इसको लेकर शासन प्रशासन में कैपेसिटी बिल्डिंग को लेकर अभियान चलाने का सुझाव दिया। प्रधानमंत्री ने बताया कि कई लोगों ने लिखा कि अंतरिक्ष में भारतीय स्पेस स्टेशन बने। प्रधानमंत्री ने बताया कि हमारे देश के सामान्य नागरिकों ने यह सुझाव हमें दिए। कई लोगों ने भारत की पारंपरिक औषधी को लेकर लिखा। कई लोगों ने कहा कि अब देर नहीं होनी चाहिए भारत जल्द से जल्द दुनिया की तीसरी आर्थिक महाशक्ति बनना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं समझता हूं जब देशवासियों के इतने बड़े सपने हो तब हमारे अंदर एक नया संकल्प बन जाता है। हमारे मन में आत्मविश्वास एक नई ऊंचाई पर पहुंच जाता है। देशवासियों का यह भरोसा केवल इंटेलेक्चुअल डिबेट नहीं है, यह भरोसा अनुभव से निकला है। यह विश्वास लंबे कालखंड की पैदावार है।

ढाई करोड़ घरों में पहुंची बिजली- PM मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, जब लाल किले से कहा जाता है कि हिंदुस्तान के 18 हजार गांवों में तय समय सीमा में बिजली पहुंचाएंगे, और इन गांव में बिजली पहुंच जाती है तो भरोसा मजबूत हो जाता है। जब यह तय होता है कि आजादी के इतने साल बाद भी ढाई करोड़ परिवार ऐसे हैं जहां बिजली नहीं है जो अंधेरे में जिंदगी गुजारते हैं। ढाई करोड़ घरों में बिजली पहुंच जाती है तो सामान्य मानवी का भरोसा बढ़ जाता है। जब लाल किले से स्वच्छ भारत की बात कही जाती है। तब हर परिवार के अंदर स्वच्छता का वातावरण बन जाए, स्वच्छता की चर्चा हो, स्वच्छता के संदर्भ में एक दूसरे को टोकने का निरंतर प्रयास चलता रहे, प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं समझता हूं यह भारत के लिए नई चेतना का प्रतिबिंब है। प्रधानमंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत 3 करोड लोगों को स्वच्छ जल पहुंचने का जिक्र भी लाल किले से किया।

जल जीवन मिशन योजना का किया जिक्र



प्रधानमंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत 3 करोड लोगों को स्वच्छ जल पहुंचने का जिक्र भी लाल किले से किया। उन्होंने कहा कि जब लाल किले से यह है कहां जाए कि हमारे 3 करोड़ परिवार ऐसे हैं जिनके घर में नल से जल मिलता है। आवश्यक है हमारे परिवारों को पीने का शुद्ध पानी पहुंचे। जल जीवन मिशन के तहत कम समय में नए 12 करोड़ परिवारों को जल जीवन मिशन के तहत नल से जल पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कौन लोग वंचित थे, इन व्यवस्थाओं से कौन पीछे रह गए थे। उन्होंने कहा कि समाज की अग्रिम पंक्ति के लोग इन अभावों में नहीं जीते थे बल्कि दलित, पीड़ित, शोषित, आदिवासी झोपड़ी वाले में रहने वाले लोग इन अभावों में जी रहे थे। हमने अनेक ऐसी प्राथमिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए जो प्रयास किया है उनका परिणाम मिला है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article