IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत के जी20 प्रस्तावों को लेकर आगे के रोडमैप पर चर्चा

09:35 PM Dec 20, 2023 IST
Advertisement

विश्‍व बैंक समूह के अध्यक्ष अजय बंगा ने बुधवार को यहां एक बैठक में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को बताया कि बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान ने भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह द्वारा की गई सिफारिशों का अध्ययन करने के लिए एक टास्क फोर्स टीम का गठन किया है।

अद्वितीय वैश्विक चुनौतियों की पहचान

उन्होंने कहा कि विश्‍व बैंक ने अगले कुछ वर्षों में ध्यान केंद्रित करने के लिए आठ अद्वितीय वैश्विक चुनौतियों की पहचान की है, क्योंकि वे कई देशों को प्रभावित करती हैं और उन पर ध्यान देने की जरूरत है। वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, निर्मला ने इस बात पर भी जोर दिया कि विश्‍व बैंक की देश जलवायु और विकास रिपोर्ट प्रक्रिया में देश की प्राथमिकताओं और परिस्थितियों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

परियोजनाओं के कार्यान्वयन में एक समन्वित दृष्टिकोण

उन्होंने विश्‍व बैंक द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं में वित्त प्लस/बजट प्लस तत्वों पर विशेष जोर देने के साथ परियोजनाओं के कार्यान्वयन में एक समन्वित दृष्टिकोण की संभावना तलाशने की विश्‍व बैंक की जरूरत पर जोर दिया। वित्तमंत्री ने कहा कि विश्‍व बैंक को वॉल्यूम-I ट्रिपल एजेंडा में शामिल सिफारिशों को आगे बढ़ाने में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए और सिफारिशें कि एमडीबी (बहुपक्षीय विकास बैंक) वॉल्यूम-II में निहित के अनुसार बड़े, बेहतर और साहसी होने चाहिए। भारत की अध्यक्षता में तैयार की गई जी20 स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह की रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य एमडीबी ऐसी सुधार पहल के लिए विश्‍व बैंक की ओर देखते हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article