India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दीया कुमारी, प्रेम चंद बैरवा होंगे राजस्थान के नए उपमुख्यमंत्री

08:30 AM Dec 13, 2023 IST
Advertisement

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को प्रेम चंद बैरवा और दीया कुमारी को राजस्थान के नए उपमुख्यमंत्री के रूप में चुना। प्रेम चंद बैरवा राजस्थान के दूदू विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा भाजपा विधायक हैं। बैरवा ने 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार बाबूलाल नागर को 35,743 वोटों के अंतर से हराकर सीट जीती।

वोट के लिए उनकी अपील जयपुर की बेटी

दीया कुमारी ने विद्याधर नगर सीट से कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को 71368 वोटों के अंतर से हराया। वह जयपुर रियासत के अंतिम शासक महाराजा मान सिंह द्वितीय की पोती हैं। वोट के लिए उनकी अपील "जयपुर की बेटी" और "सड़कों पर चलने वाली राजकुमारी" के रूप में की गई थी। 2013 में भाजपा में शामिल होने के बाद से दीया कुमारी ने दो चुनाव जीते हैं। वह 2013 में सवाई माधोपुर निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधानसभा की निर्वाचित सदस्य बनीं। 2019 के लोकसभा चुनावों में, वह राजसमंद से सांसद चुनी गईं।

राज्य के शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य कर चुके

वहीं, विधायक वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष होंगे। वह अजमेर के रहने वाले हैं और पहले राज्य के शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में भजन लाल शर्मा के नाम की घोषणा भाजपा की वसुंधरा राजे ने की, जिनका नाम भी शीर्ष पद के दावेदारों में था। उन्होंने सांगानेर विधानसभा सीट पर अपने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) प्रतिद्वंद्वी पुष्पेंद्र भारद्वाज के खिलाफ 145,162 वोट हासिल कर प्रभावशाली अंतर से जीत हासिल की, जिन्हें 97,081 वोट मिले थे। राजस्थान में, वोटों की गिनती ने कुछ सर्वेक्षणकर्ताओं की भविष्यवाणी से बिल्कुल अलग तस्वीर पेश की, जिसमें भाजपा 115 सीटें जीतकर सरकार बनाने की ओर अग्रसर है, और कांग्रेस 69 सीटों पर पीछे चल रही है। राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ था। राज्य में बहुमत का आंकड़ा 100 है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article