IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पाकिस्तान सीमा के पास दृष्टि-10 ड्रोन करेगी तैनात

09:19 PM Jan 14, 2024 IST
Advertisement

पंजाब के साथ सीमा पर भारतीय सेना की निगरानी क्षमता को बढ़ावा मिलने के लिए पूरी तरह तैयार है क्योंकि बल अपने दृष्टि -10 मध्यम-ऊंचाई, लंबी-धीरज वाले ड्रोन को पंजाब सेक्टर में एक फॉरवर्ड बेस पर तैनात करने के लिए तैयार है। भारतीय फर्म अदानी डिफेंस द्वारा अगले दो से तीन महीनों में ड्रोन को बल में शामिल किए जाने की उम्मीद है। भारतीय सेना ने आपातकालीन प्रावधानों के तहत फर्म से इनमें से दो ड्रोन के लिए ऑर्डर दिए हैं, जिसके अनुसार विक्रेताओं द्वारा आपूर्ति की जाने वाली प्रणालियाँ 60 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी होनी चाहिए और रक्षा में 'मेक इन इंडिया' के तहत होनी चाहिए।

हर्मीस-900 ड्रोन के लिए ऑर्डर दिए

सैन्य अधिकारियों ने एएनआई को बताया कि भारतीय सेना की इन ड्रोनों को पंजाब सेक्टर में तैनात करने की योजना है, जहां वह रेगिस्तानी सेक्टर के साथ-साथ पंजाब के उत्तर के इलाकों सहित एक बड़े क्षेत्र पर नजर रख सकती है। भारतीय सेना पहले से ही हेरॉन मार्क 1 और मार्क 2 ड्रोन का संचालन कर रही है और उसने बलों के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित आपातकालीन खरीद की अंतिम किश्त के तहत दृष्टि-10 या हर्मीस-900 ड्रोन के लिए ऑर्डर भी दिए हैं।

संचार-सक्षम पक्षियों को भी किया शामिल

अदानी डिफेंस ने ड्रोन के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए इजरायली फर्म एल्बिट के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे और कहा था कि उसने 70 प्रतिशत पक्षियों का स्वदेशीकरण कर लिया है और इसे और बढ़ाने के लिए काम करेगा। भारतीय सेना ने इज़राइल से अधिक उपग्रह संचार-सक्षम पक्षियों को भी शामिल किया है, क्योंकि इसमें इज़राइली विमान उद्योगों के साथ सीधे सौदे में कुछ हेरॉन मार्क 2 पक्षी हैं।

समुद्रों पर नजर रखने के लिए पोरबंदर में तैनात

ड्रोन का अनावरण इस सप्ताह की शुरुआत में भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और महानिदेशक आर्मी एविएशन लेफ्टिनेंट जनरल अजय सूरी ने हैदराबाद में किया था। भारतीय नौसेना उन्हें पाकिस्तान के साथ समुद्री सीमा के साथ-साथ ऊंचे समुद्रों पर नजर रखने के लिए पोरबंदर में तैनात करने जा रही है, क्योंकि BiRa में 30 घंटे से अधिक समय तक उड़ान भरने और एक बार में लगभग 2,000 किमी की दूरी तय करने की क्षमता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article