India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Uttarakhand Tunnel Rescue के लिए हो रहा ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल

08:53 AM Nov 24, 2023 IST
Uttarakhand Tunnel Rescue
Advertisement

Uttarakhand Tunnel Rescue में सिल्कयारा सुरंग में स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें अब तक 41 मजदूर फंसे हुए हैं।12 नवंबर को निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढहने के बाद मजदूर 13 दिनों से फंसे हुए हैं। इस स्तिथि को लेकर एक Uttarakhand Tunnel Rescue टीम के अधिकारी ने कहा है कि "हम टीम का समर्थन करने के लिए यहां हैं और हम सहजता से काम कर रहे हैं। हमारी प्राथमिकता फंसे हुए मजदूरों की सुरक्षा है इसलिए हमने एक ड्रोन लिया है ताकि हम उनकी स्थिति पर नजर रख सकें। ड्रोन नवीनतम तकनीक के हैं जो अंदर जा सकते हैं सुरंगें। यह सुलभ क्षेत्रों में स्वायत्त हो जाता है और फिर आप इसे किसी भी अभिसरण पर वहां तक पहुंच सकते हैं। यह जीपीएस-अस्वीकृत क्षेत्रों में भी जा सकता है। यह पहली बार है कि इस तरह की आपदा में ऐसे ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है," प्रबंध निदेशक और स्क्वाड्रन इंफ्रा एंड माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ सिरिएक जोसेफ ने एएनआई को बताया।

HIGHLIGHTS POINTS:

Uttarakhand Tunnel Rescue टीम के अधिकारी ने आगे कहा कि उनकी टीम ड्रोन कैमरे के जरिए सुरंग के अंदर होने वाली हर गतिविधि पर नजर रख रही है। उन्होंने कहा, "हमारा मुख्य लक्ष्य 41 लोगों को सुरंग से बाहर निकालना है। हमें उम्मीद है कि उन्हें जल्द ही सुरक्षित बाहर निकाला जाएगा।"एसोसिएट लीड माइनिंग इंजीनियर आसिफमुल्ला ने कहा कि ड्रोन नवीनतम तकनीक का है और इसका उपयोग भूमिगत खदानों और सुरंगों के लिए किया जाता है।उन्होंने कहा, "हम टीम का समर्थन करने के लिए बेंगलुरु से यहां आए हैं। ड्रिलिंग चल रही है और हम सभी उन्हें सुरंग से बाहर निकालने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।"इस बीच फंसे हुए मजदूरों के लिए नाश्ते में बेलनाकार बोतलों में खिचड़ी और दूध भेजा जाएगा।

CM धामी ने की Uttarakhand Tunnel Rescue टीम के अधिकारियों से बात

इससे पहले गुरुवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अंतिम चरण में पहुंच चुके बचाव कार्यों की निगरानी की। Uttarakhand Tunnel Rescue टीम के अधिकारियों ने उल्लेख किया है कि कोई विशिष्ट समयसीमा नहीं माननी चाहिए।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उत्तराखंड के सीएम से फोन पर बात की और उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों के चल रहे बचाव अभियान के बारे में जानकारी ली।सिलक्यारा से बरकोट तक निर्माणाधीन सुरंग के 60 मीटर हिस्से में मलबा गिरने से सुरंग ढह गई, जिससे 41 मजदूर फंस गए। मजदूर 2 किमी निर्मित हिस्से में फंसे हुए हैं, जो कंक्रीट कार्य सहित पूरा है जो श्रमिकों को सुरक्षा प्रदान करता है ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article