India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

देशभर में हो रहे भारत बंद के दौरान कई राज्यों में प्रदर्शन, सड़कें जाम, पुलिस ने भांजी लाठियां

02:14 PM Aug 21, 2024 IST
Advertisement

भारत बंद : एससी-एसटी वर्ग के आरक्षण में क्रीमी लेयर और उपवर्गीकरण के खिलाफ उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ देशभर में हो रहे भारत बंद का असर बिहार से लेकर राजस्थान तक देखने को मिल रहा है। पटना के महेंद्रु अंबेडकर हॉस्टल के पास भारत बंद समर्थकों ने सड़कों को जाम कर दिया और मार्च निकालकर उच्चतम न्यायालय के इस फैसले का विरोध किया। इसके बाद स्थानीय प्रशासन को चेतावनी देनी पड़ी कि बंद के दौरान हिंसा, तोड़फोड़ और जबरदस्ती बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Highlight : 

शहर में दुकानों को बंद करवाने की कोशिश

बावजूद इसके, कुछ लोग शहर में दुकानों को बंद करवाने की कोशिश करने लगे। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के सदस्य अमर आजाद ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'आज पूरा भारत बंद है। एससी-एसटी आरक्षण के साथ जो भी खिलवाड़ करेगा, उसे हम लोग छोड़ने वाले नहीं हैं। केंद्र सरकार उच्चतम न्यायालय के फैसले को वापस करे और इस पर कानून बनाए।' अमरजीत कुमार ने भी कोर्ट के फैसले की आलोचना करते हुए इसे दलित समाज को बांटने वाला बताया और इसे घातक निर्णय करार दिया।

बिहार के बांका में भी भारत बंद का व्यापक असर

बता दें कि, बिहार के बांका में भी भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला। विभिन्न वर्ग के लोगों ने बांका भागलपुर मार्ग को जाम कर दिया और सड़क पर आगजनी करते हुए उच्चतम न्यायालय और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस बंद को कई समाजसेवियों और राजनीतिक पार्टियों का समर्थन प्राप्त है, जिसमें बिहार में राजद और लोजपा भी शामिल हैं। अजमेर में एसटी और एससी आरक्षण में वर्गीकरण के विरोध में भारत बंद का असर व्यापक रूप से देखा गया। शहर के सभी बाजार बंद रहे और दरगाह बाजार में भी सभी दुकानें बंद रही। शहर में सन्नाटा पसरा रहा और आम दिनों की भीड़भाड़ वाले बाजार आज सुनसान नजर आए।

पटना में बंद समर्थकों का प्रदर्शन, पुलिस ने भांजी लाठियां

अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पटना के डाकबंगला चौराहे पर बंद समर्थकों को रोकने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को प्रतिबंधित क्षेत्र में जाने से रोकने के लिए लाठीचार्ज भी किया। बंद समर्थक सुबह से ही सड़कों पर उतर गए। बड़ी संख्या में बंद समर्थक पटना की सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करने लगे। बंद समर्थकों का एक जत्था डाक बंगला चौराहे तक पहुंच गया। प्रदर्शनकारी प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश कर गए। प्रदर्शनकारियों ने डाकबंगला चौराहा पर पुलिस द्वारा लगाई गई बैरिकेडिंग को तोड़ने की कोशिश की। पुलिस ने उन्हें समझाने की कोशिश की लेकिन जब वे नहीं माने तब पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article