India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Eastern Railway को 7 नए वंदे भारत का तोहफा, टाटानगर रेलवे स्टेशन से PM मोदी 'टाटा-पटना वंदे भारत' को दिखाएंगे हरी झंडी

11:36 PM Sep 14, 2024 IST
Advertisement

रविवार को देश को सात नए वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। झारखंड के जमशेदपुर के टाटा नगर रेलवे स्टेशन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टाटा-पटना वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह वंदे भारत ट्रेनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिखाएंगे हरी झंडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर अपने गंतव्य के लिए रवाना करेंगे। पीएम मोदी जमशेदपुर के टाटा नगर रेवले स्टेशन से पटना के लिए वंदे भारत ट्रेन को रवाना करेंगे। इसके अलावा अन्य छह वंदे भारत ट्रेनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाएंगे।
पीएम मोदी ट्रेन को करीब 10.15 पटना के लिए करेंगे रवाना
जमशेदपुर से पटना के लिए रवाना होने वाली वंदे भारत ट्रेन का समय सुबह 5.30 बजे रहेगा, लेकिन रव‍िवार को पीएम मोदी ट्रेन को करीब 10.15 पटना के लिए रवाना करेंगे।
प्रधानमंत्री रविवार को टाटा-पटना वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी
दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम अनिल कुमार ने मिश्रा ने बताया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को टाटानगर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से टाटा-पटना वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा अन्य छह ट्रेनों को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाया जाएगा।
ज्यादातर वंदे भारत ट्रेन झारखंड से होकर गुजरेगी
उन्होंने बताया कि कई सारी वंदे भारत ट्रेन झारखंड से होकर गुजरेगी। इसमें राउरकेला और हावड़ा के बीच, हावड़ा से राउरकेला के बीच, बरहमपुर से टाटा के लिए और देवघर से बनारस के लिए वंदे भारत चलेगी। साउथ ईस्टर्न रेलवे के लिए ये बहुत ही गर्व की बात है कि सात वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई इन्फ्रास्टचर प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। इसमें महत्वपूर्ण बाइपास लाइन, कोचिंग डिपो का शिलान्यास, दोहरीकरण और सब वे का उद्घाटन शामिल है।
साउथ ईस्टर्न रेलवे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार
उन्होंने बताया साउथ ईस्टर्न रेलवे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। पीएम मोदी के हरी झंडी दिखाने के दो-तीन दिनों के बाद आम जनता के लिए वंदे भारत की सुविधा चालू कर दी जाएगी।
उन्होंने कहा, महिला सशक्तिकरण में भारतीय रेलवे का बहुत बड़ा योगदान है। रेलवे के कई विभागों में महिलाएं मेहनत के साथ काम कर रही हैं। लोको पायलट और एएलपी के पद पर भी महिलाएं काम कर रही हैं।
पीएम मोदी की वजह से महिलाएं हो रही हैं सशक्त
वंदे भारत ट्रेन चलाने वाली महिला पायलट रितिक ने बताया कि मैं बहुत उत्साहित हूं कि कल प्रधानमंत्री जी ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वंदे भारत ट्रेन को मैं चलाऊंगी, जिसकी हम लोगों को ट्रेनिंग मिली है। पीएम मोदी की वजह से महिलाएं सशक्त हो रही हैं।
वंदे भारत में हैं कई सारी खासियत
झारखंड के रांची के रहने वाले वंदे भारत ट्रेन के चालक एसएस मुंडा ने बताया कि हम लोग बहुत उत्साहित हैं। वंदे भारत इंडिया मेड है, इसलिए देश के लिए बहुत गौरव की बात है। वंदे भारत में कई सारी खासियत हैं, पायलट को चलाने के लिए बहुत आसान है, पैसेंजर की सुव‍िधा का भी खास ध्यान रखा गया है।
130 किमी. प्रति घंटे की गति से दौड़ेगी वंदे भारत
उन्होंने बताया वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 किमी. प्रति घंटे की है। लेकिन, ट्रैक की क्षमता 130 किमी. प्रति घंटे की है, तो जब तक यह नहीं बढ़ जाता, तब तक वंदे भारत 130 किमी. प्रति घंटे की गति से दौड़ेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हम बहुत आभार व्यक्त करते हैं - क्लीनिंग डिपार्टमेंट
वंदे भारत ट्रेन में क्लीनिंग डिपार्टमेंट के रविंद्र कुमार ने बताया, सारे स्टाफ में खुशी का माहौल है कि नए ट्रेन में हमे काम करने का मौका मिला। इससे हमें रोजगार मिलेगा। ये बहुत गौरव की बात है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हम बहुत आभार व्यक्त करते हैं।
नई वंदे भारत को लेकर यात्रियों में भी खुशी का माहौल
नई वंदे भारत को लेकर यात्रियों में भी खुशी का माहौल है। जमशेदपुर की रहने वाली पूनम सिंह ने बताया, हमारे लिए बहुत ही खुशी की बात है। पहले हमे जाने में असुविधा होती थी, लेकिन अब सफर आसान हो जाएगा।
एक अन्य यात्री जमशेदपुर के मनदीप सिंह ने बताया, भारत आगे बढ़ रहा है, ऐसी और भी ज्यादा वंदे भारत चलनी चाहिए। ये देश के लिए गौरव की बात है।

Advertisement
Next Article