India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Election Commission ने देश भर के मेट्रोपॉलिटन शहरों में भारी संख्या में मतदान करने के लिए चलाया अभियान

08:27 PM May 19, 2024 IST
Advertisement

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान से एक दिन पहले निर्वाचन आयोग ने रविवार को कहा कि मुंबई, ठाणे और लखनऊ जैसे शहरों में लोगों ने अतीत में मतदान के प्रति उदासीनता दिखाई है। आयोग ने इन शहरों के मतदाताओं से इस बार बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।

Highlights: 

निर्वाचन आयोग की अपील

निर्वाचन आयोग ने कहा कि अतीत में इन शहरों ने मतदान प्रक्रिया में शहरी उदासीनता का प्रदर्शन किया है। उसने कहा, ‘‘आयोग विशेष रूप से इन शहरों के मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेकर इस कलंक को मिटाने का आह्वान करता है।’’ आयोग ने तीन मई को भी एक बयान जारी कर दूसरे चरण में मतदान प्रतिशत का उल्लेख करते हुए कहा था कि वह कुछ महानगरों में मतदान के प्रतिशत से काफी निराश है।

पिछले चार चरणों में हुआ 66.95 प्रतिशत मतदान

मतदान को लेकर शहरी उदासीनता से लड़ने की रणनीति पर काम करने के लिए निर्वाचन आयोग ने पिछले महीने कई महानगरों के आयुक्तों के साथ एक बैठक की थी। मतदान प्रक्रिया को लेकर शहरी और युवा उदासीनता को ऐसी घटना के रूप में वर्णित किया जाता है जब युवा मतदाता और महानगरों में रहने वाले लोग मतदान के दिन अपने मतदान केंद्रों पर नहीं आते हैं। लोकसभा चुनाव के पिछले चार चरणों में अब तक 66.95 प्रतिशत मतदान हुआ है।

बता दें कि पांचवें चरण में 49 सीटों पर 20 जून को होगा मतदान

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article