India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Election Commission ने पहले पांच चरणों के मतदान आंकड़ों को किया जारी

08:47 PM May 25, 2024 IST
Advertisement

Election Commission: आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के पांच चरणों के कुल मतदान आंकड़ों को जारी करते हुए कहा कि आयोग ने प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की पूरी संख्या को शामिल करने के लिए मतदान डेटा जारी करने के प्रारूप को और विस्तार देने का निर्णय लिया है।

Highlights
.  Election Commission ने पहले पांच चरणों के मतदान आंकड़ों को किया
. पांच चरणों में 507,297,288 मतदाताओं ने मतदान किया

Election Commission ने जारी किये आकड़े

चुनाव आयोग(Election Commission) ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के पांच चरणों के कुल मतदान आंकड़ों को जारी करते हुए कहा कि आयोग ने प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की पूरी संख्या को शामिल करने के लिए मतदान डेटा जारी करने के प्रारूप को और विस्तार देने का निर्णय लिया है। आयोग की ओर से कहा गया कि मतदान के आंकड़ों को जारी करने की प्रक्रिया पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों और फैसले से आयोग खुद को और मजबूत व जिम्मेदार महसूस करता है।

पांच चरणों में 507,297,288 मतदान हुआ:Election Commission

आयोग(Election Commission) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के पहले पांच चरणों में 507,297,288 मतदाताओं ने मतदान किया। पहले चरण में 110,052,103, दूसरे चरण में 105,830,572, तीसरे चरण में 113,234,676, चौथे चरण में 122,469,319 और पांचवें चरण में 55,710,618 मतदाताओं ने अपने मतधिकार का प्रयोग किया। चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, मतों के संग्रह और भंडारण की प्रक्रिया कठोर, पारदर्शी और भागीदारीपूर्ण है।

Election Commission का दावा 

आयोग(Election Commission) ने दावा किया कि 19 अप्रैल को मतदान शुरू होने की तारीख से मतदान के आंकड़ों को जारी करने की पूरी प्रक्रिया सटीक, सुसंगत और कानून के अनुसार रही है। आयोग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, आयोग ने सार्वजनिक डोमेन में और व्यक्तिगत रूप से राजनीतिक दलों को मतदान के आंकड़ों व उसेे जारी करने की प्रक्रिया और फॉर्म 17 सी के उपयोग के तरीके के बारे में बता दिया है।

आयोग नेे इस बात को रेखांकित किया कि मतदान के आंकड़ों को जारी करने में कोई देरी नहीं हुई है। प्रत्येक चरण के मतदान के दिन सुबह 9.30 बजे से मतदान का आंकड़ा सुविधाजनक वोटर टर्नआउट ऐप पर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहता है।

 

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article