India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चुनाव आयोग आज NCP के नाम और चुनाव चिह्न पर करेगा सुनवाई, शरद पवार मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंचे

03:02 PM Oct 06, 2023 IST
Advertisement

एनसीपी संस्थापक शरद पवार शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंचे। एनसीपी प्रमुख खड़गे के आवास पर बैठक करेंगे जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे, इस बीच, भारत का चुनाव आयोग आज पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न पर दावों को लेकर एनसीपी के शरद पवार गुट और अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट की याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है।

अजीत पवार या शरद पवार चुनाव चिह्न और पार्टी पर किसका है हक

जुलाई की शुरुआत में अजीत पवार ने दोनों गुटों के बीच झगड़े के बीच एनसीपी और पार्टी के चुनाव चिन्ह पर दावा करते हुए चुनाव आयोग से संपर्क किया था। बाद में, चुनाव आयोग ने पार्टी के दोनों गुटों को पत्र लिखकर विभाजन को स्वीकार किया और शरद पवार और अजीत पवार दोनों को मतदान निकाय को सौंपे गए दस्तावेजों को एक-दूसरे के साथ साझा करने का निर्देश दिया। आज ECI के समक्ष मामले की पहली सुनवाई है।

जानिए अजित पवार ने अपनी याचिका में क्या कहा है

आयोग ने जुलाई में अजित पवार गुट द्वारा दायर याचिका के बाद शरद पवार के नेतृत्व वाले राकांपा समूह को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था। याचिका में दावा किया गया है कि अजित पवार को राकांपा अध्यक्ष घोषित किया जाना चाहिए और उन्हें चुनाव चिह्न आदेश, 1968 के प्रावधानों के अनुसार पार्टी का प्रतीक आवंटित किया जाना चाहिए।

Advertisement
Next Article