India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Election News: छठे चरण में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक

10:44 PM May 28, 2024 IST
Advertisement

Election News: निर्वाचन आयोग द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों में कहा गया कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण में लगातार दूसरी बार महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से तीन प्रतिशत अधिक रही।पांचवें चरण में भी पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचीं।

Highlights
. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को आंकड़ों जारी किया
. छठे चरण में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक

Election News Updates

निर्वाचन आयोग(Election News) द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों में कहा गया कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण में लगातार दूसरी बार महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से तीन प्रतिशत अधिक रही।पांचवें चरण में भी पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचीं। पच्चीस मई को छठे चरण के चुनाव में 58 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान हुआ था। निर्वाचन आयोग के अनुसार, छठे चरण में 61.95 प्रतिशत पात्र पुरुष मतदाताओं और 64.95 प्रतिशत पात्र महिला मतदाताओं ने मतदान किया।

Election News Updates

बिहार में 51.95 फीसदी पुरुषों के मुकाबले 62.95 फीसदी महिलाओं ने मतदान(Election News) किया। झारखंड में 65.94 फीसदी महिलाओं ने और 64.87 फीसदी पुरुषों ने मतदान किया।उत्तर प्रदेश में 57.12 प्रतिशत महिलाओं और 51.31 प्रतिशत पुरुषों ने मतदान किया।पश्चिम बंगाल में महिलाओं का मतदान प्रतिशत 83.83 और पुरुषों का मतदान प्रतिशत 81.62 रहा।

ओडिशा में, महिलाओं का मतदान प्रतिशत 74.86 और पुरुषों का मतदान प्रतिशत 74.07 प्रतिशत रहा।पांचवें चरण में 61.48 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में 63 प्रतिशत महिला मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंचीं।

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article