India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Exit Poll के आंकड़ों ने पेश की मिली-जुली तस्वीर, जानिए ! किस पार्टी को मिल रही है कितनी सीट?

02:25 AM Dec 01, 2023 IST
Advertisement

तेलंगाना में आखिरी दौर का मतदान पूरा होने के बाद पांच राज्यों - राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में मतदान प्रक्रिया गुरुवार को पूरी हो गई।
एग्जिट पोल के आंकड़ों ने मिली-जुली तस्वीर पेश की
वोटों की गिनती जहां 3 दिसंबर को होगी, वहीं गुरुवार शाम को जारी एग्जिट पोल के आंकड़ों ने मिली-जुली तस्वीर पेश की है।
प्रमुख समाचार संगठनों और सर्वेक्षण एजेंसियों के निष्कर्षों को मिलाकर, ऐसा लगता है कि भाजपा राजस्थान में सत्ता में वापसी करने के लिए तैयार है, कांग्रेस के मध्य प्रदेश पर कब्जा करने की संभावना है, इसके अलावा वह छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में सरकार बनाने के करीब दिख रही है, जबकि मिजोरम त्रिशंकु विधानसभा की ओर बढ़ता दिख रहा है।
आठ में से पांच ने भाजपा को सरकार बनाने की प्रबल दावेदार
राजस्थान में अधिकांश एग्जिट पोल - आठ में से पांच ने भाजपा को सरकार बनाने की प्रबल दावेदार के रूप में पेश किया है।
अधिकांश एग्जिट पोल में भाजपा को राजस्थान में सरकार बनाने की दौड़ में आगे बताया गया है, जिससे पार्टी नेता इस रेगिस्तानी राज्य में उत्साहित हैं।
राज्य में 130 से ज्‍यादा सीटें जीतने का भरोसा - नारायण पंचारिया
राजस्थान में भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति के प्रमुख नारायण पंचारिया ने कहा कि हमें राज्य में 130 से ज्‍यादा सीटें जीतने का भरोसा है। भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलेगा। इस बार, मतदान प्रतिशत काफी अधिक था और हम जानते हैं कि भगवा पार्टी के लिए एक अंडरकरंट है। हम अपने सर्वेक्षणों पर विश्‍वास करते हैं, जिसमें भविष्यवाणी की गई है कि हमारी पार्टी को 130 से ज्‍यादा सीटें मिलेंगी।
कांग्रेस के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं -पुरोहित
इस बीच, कांग्रेस के दिग्गज नेता वरुण पुरोहित ने कहा, ''कांग्रेस के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है। ज्यादातर सर्वे हमारी पार्टी को 80 दे रहे हैं। अगर ऐसे सर्वे हमें इतनी सीटें दे रहे हैं तो हमें 120 सीटें क्यों नहीं मिल सकतीं? अगर लोग कांग्रेस को नापसंद करते, तो हमें 50 से कम सीटें जीतने का अनुमान लगाते। जनता कांग्रेस के काम से संतुष्ट है।''

Advertisement
Next Article