India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Farmer Protest: किसान देशभर में आज निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च

07:00 AM Aug 15, 2024 IST
Advertisement

Farmer Protest: किसानों के मुद्दों को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा आज यानी 15 अगस्त को पंजाब में वाघा बॉर्डर से देशव्यापी ट्रैक्टर मार्च निकालेगा। सभी फसलों पर एमएसपी गारंटी कानून की मांग और नए आपराधिक कानूनों के खिलाफ पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत दूसरे राज्यों में भी विरोध-प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान किसान आपराधिक कानून की कापियां भी जलाएंगे।

सरवन सिंह ट्रैक्टर मार्च की करेंगे अगुवाई

पंजाब के अमृतसर से किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ट्रैक्टर मार्च की अगुवाई करेंगे। बता दें कि इससे पहले 1 अगस्त को देशव्यापी पुतला दहन और विरोध प्रदर्शन किया गया था। सभी फसलों पर एमएसपी गारंटी कानून समेत कई अन्य मांगों को लेकर 13 फरवरी 2024 से आंदोलित किसान 15 अगस्त यानी कल गुरुवार को देशभर में ट्रैक्टर मार्च निकालकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने 'किसान तक' को बताया कि कल का देशव्यापी ट्रैक्टर लॉन्ग मार्च होगा और जो नए आपराधिक कानून सरकार लेकर आई है उनकी प्रतियां जलाई जाएंगी।

सरवन सिंह ने किसानों से की अपील

वहीं, किसान मजदूर मोर्चा के नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि किसानों का दिल्ली चलो मार्च 31 अगस्त को 200 दिन पूरा कर लेगा। उन्होंने लोगों से पंजाब और हरियाणा सीमा पर स्थित क्रमश: को खनौरी और शंभू प्वाइंट पर पहुंचने की अपील की। इन दोनों संगठनों के नेतृत्व में पंजाब के किसानों ने अपनी मांगों को लेकर 13 फरवरी को दिल्ली चलो मार्च शुरू किया, लेकिन हरियाणा पुलिस ने उन्हें रोक दिया।

पुलिस और किसान के बीच हुई झड़प

हरियाणा पुलिस द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद किसानों और पुलिस के बीच झड़प हुई और तब से वे शंभू और खनौरी सीमा पर डेरा डाले हुए हैं। किसान नेता अभिमन्यु कोहर ने कहा कि जब भी सीमाएं खुलेंगी हम अपना सामान अपने ट्रैक्टर में भर लेंगे और एक सप्ताह के भीतर दिल्ली की ओर बढ़ेंगे। बॉर्डर सील करने का मामले फिलहाल सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है।

तीन नए कानूनों की कापियां जलाई जाएंगी

इसमें मोदी सरकार द्वारा लाए गए तीनों आपराधिक कानूनों का विरोध करते हुए इनकी कापियां फूंकी जाएंगी। यह जानकारी देते हुए किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने बताया कि इस मौके वह खुद अमृतसर में रहेंगे और उनकी अगुवाई में किसानों की ओर से बाघा बॉर्डर से अमृतसर तक ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा। इस दौरान तीनों आपराधिक कानूनों की कापियां जलाई जाएंगी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

Advertisement
Next Article