IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का छठा बजट करेंगी पेश , जानिए ! पूरा कार्यक्रम

04:16 AM Feb 01, 2024 IST
Advertisement

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का छठा बजट पहली फरवरी 2024 को पेश करेंगी। ये अंतरिम बजट होगा। आपको बता दे कि इससे पहले वर्ष 2019 में वित्त मंत्री अरुण जेटली की अस्वस्थता के कारण उस समय वित्त मंत्री के प्रभार में रहे पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया था। वही, इस मिनी बजट से आम आदमी को भी सरकार की ओर से कई बड़े ऐलान होने की उम्मीद है।

बता दे कि यह लोकसभा चुनाव से पहले पेश किया जा रहा है। इसी के चलते ज्‍यादातर लोगों को उम्‍मीद है कि यह लोकलुभाव होगा। इसमें भी चार 'जातियों' पर ज्‍यादा फोकस हो सकता है। इन चार 'जातियों' में गरीब, युवा, महिला और किसान शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बार-बार कहते रहे हैं कि उनके लिए सिर्फ यही चार जातियां हैं। इस बार बजट में सरकार महिला कारोबारियों के लिए भी कुछ ऑफर का ऐलान कर सकती है। वैसे भी, जिस तरह से सरकार देश में कंपनियों के बोर्ड और प्रबंधन में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाने की कोशिश कर रही है, उससे यह संभव है कि सरकार हर जगह आधी आबादी की हिस्सेदारी बढ़ाने के अपने लक्ष्य से किसी को निराश नहीं करेगी। बजट में खासकर छोटे शहरों की महिला उद्यमियों के लिए बड़े ऐलान हो सकते हैं।

आइए जानते हैं वित्त मंत्री कितने बजे पेश करेगी बजट, क्या है पूरा कार्यक्रम ?
- 01 फरवरी को सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2024 तैयार करने वाली अपनी टीम के साथ सबसे पहले फोटो सेशन में हिस्सा लेंगी।
- वही इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 08 बजकर 45 मिनट पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर बजट की मंजूरी लेंगी।
- राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद सुबह 09 बजकर 15 मिनट पर वित्त मंत्री संसद पहुंचेंगी। इसके बाद सुबह 10 बजे कैबिनेट की मीटिंग होगी। जिसमें बजट 2024 को मंजूरी दी जाएगी।
- वही, संसद में वित्त मंत्री सुबह 11 बजे वर्ष 2024 का अंतरिम बजट पेश करेंगी। बता दे कि इस साल आम चुनाव होने वाले हैं। आम चुनाव होने के बाद नई सरकार संभवतः जुलाई माह में पूर्ण बजट पेश करेगी।
- इसके साथ ही वित्त मंत्री की ओर से बजट 2024 की घोषणा के बाद बजट से जुड़े सभी दस्तावेज जनता के देखने के लिए https://www.indiabudget.gov.in पर Online अपलोड किए जाएंगे।

Advertisement
Next Article