IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

असम में बाढ़ ने मचाई तबाही, पिछले 24 घंटों में 8 लोगों की मौत, आंकड़ा पहुंचा 66

08:28 AM Jul 08, 2024 IST
Advertisement

असम में बाढ़ ने तबाही मचाई हुई है। असम में पिछले 24 घंटों में बाढ़ के पानी में डूबने से तीन बच्चों सहित 8 लोगों की मौत के बाद स्थिति और खराब हो गई और इस साल की बाढ़ में मरने वालों की संख्या 66 हो गई। ASDMA बाढ़ रिपोर्ट में कहा गया है, "रविवार को धुबरी और नलबाड़ी जिले में 2-2 लोगों की मौत हुई और कछार, गोलपारा, धेमाजी, शिवसागर जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।" रविवार को राज्य के कुछ जिलों में बाढ़ की स्थिति अभी भी गंभीर है। 28 जिलों में 22.74 लाख से अधिक लोग अभी भी बाढ़ से प्रभावित हैं। बाढ़ प्रभावित जिले हैं कामरूप, नागांव, कछार, धुबरी, ग्वालपाड़ा, मोरीगांव, हैलाकांडी, बोंगाईगांव, दक्षिण सलमारा, डिब्रूगढ़, करीमगंज, लखीमपुर, होजई, नलबाड़ी, चराईदेव, विश्वनाथ, गोलाघाट, जोरहाट, धेमाजी, बारपेटा, सोनितपुर, कोकराझार, माजुली, कामरूप (एम), दरांग, शिवसागर, चिरांग, तिनसुकिया। 97 राजस्व सर्किलों के अंतर्गत 3446 गांव अभी भी जलमग्न हैं और बाढ़ के पानी से 68432.75 हेक्टेयर फसल क्षेत्र जलमग्न हो गया है। अकेले धुबरी जिले में 754791 लोग प्रभावित हुए हैं, इसके बाद कछार जिले में 177928 लोग, बारपेटा में 134328 लोग, दरांग में 117581 लोग, गोलाघाट में 112322 लोग, दक्षिण सलमारा जिले में 100926 लोग प्रभावित हुए हैं।

स्थानीय प्रशासन की टीमें बचाव अभियान में लगीं



3.69 लाख से अधिक लोगों ने 630 राहत शिविरों में शरण ली है और प्रशासन द्वारा 26 जिलों में वितरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। बाढ़ की दूसरी लहर में 1563426 पालतू जानवर भी प्रभावित हुए हैं। रविवार को आई बाढ़ के पानी में 214 जानवर बह गए और करीब 300 घर क्षतिग्रस्त हो गए। NDRF, SDRF, अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाओं और स्थानीय प्रशासन की बचाव टीमें कई बाढ़ प्रभावित इलाकों में बचाव अभियान में लगी हुई हैं। बाढ़ के पानी ने पिछले 24 घंटों में 172 सड़कें, 6 पुल, 8 तटबंधों को क्षतिग्रस्त कर दिया। ब्रह्मपुत्र, बराक और उसकी सहायक नदियों समेत 9 नदियाँ उफान पर हैं और राज्य में कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। नेमाटीघाट, तेजपुर और धुबरी में ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। गुवाहाटी में ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर घट रहा है।

CM सरमा ने किया बाढ़ राहत शिविरों का दौरा



असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भी बाढ़ के प्रभाव का आकलन करने और प्रभावित निवासियों को राहत वितरण की देखरेख करने के लिए कामरूप जिले में बाढ़ राहत शिविरों का दौरा किया। अपने दौरे के दौरान, CM सरमा ने विस्थापित परिवारों से बातचीत की और उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नए घर देने का आश्वासन दिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article