IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विदेश मंत्री एस. जयशंकर 23 से 27 मार्च तक सिंगापुर, फिलीपींस और मलेशिया का करेंगे दौरा

11:35 PM Mar 16, 2024 IST
Advertisement

विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए 23 से 27 मार्च तक तीन देशों - सिंगापुर, फिलीपींस और मलेशिया के दौरे पर जाएंगे।
दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों की यात्रा से आपसी चिंता के क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत का मिलेगा मौका
विदेश मंत्रालय की शनिवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों की यात्रा से आपसी चिंता के क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत का मौका मिलेगा।
द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने पर केंद्रित यह यात्रा द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लेने और दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को बदलने के तरीकों का पता लगाने के लिए विदेश मंत्री जयशंकर की जापान यात्रा के ठीक बाद हो रही है।
आखिरी बार अक्टूबर 2023 में सिंगापुर का किया था दौरा
डॉ. जयशंकर ने आखिरी बार दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए अक्टूबर 2023 में सिंगापुर का दौरा किया था, जहां उन्होंने राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्‍नम और विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन से मुलाकात की थी।
डॉ. जयशंकर के निमंत्रण पर मलेशिया के तत्कालीन विदेश मंत्री ज़ाम्ब्री अब्दुल कादिर ने नई दिल्ली में छठी भारत-मलेशिया संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करने के लिए नवंबर 2023 में भारत की आधिकारिक यात्रा की थी।
जून 2023 में विदेश मंत्री जयशंकर ने संयुक्त आयोग की पांचवीं बैठक की सह-अध्यक्षता की
जून 2023 में विदेश मंत्री जयशंकर और फिलीपींस के विदेश मामलों के सचिव एनरिक ए मनालो ने नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय सहयोग पर संयुक्त आयोग की पांचवीं बैठक की सह-अध्यक्षता की।
विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों नेताओं ने आपसी चिंता के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक और ठोस चर्चा की।
यह स्वीकार करते हुए कि दोनों देशों के स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा हित हैं, दोनों देशों ने विवादों के शांतिपूर्ण समाधान और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के पालन की जरूरत को रेखांकित किया।

Advertisement
Next Article