IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Foreign Ministers Retreat : बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की रिट्रीट में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे म्यांमार और भूटान के विदेश मंत्री

02:01 PM Jul 10, 2024 IST
Source : Nagaland Tribune
Advertisement

Foreign Ministers Retreat : भूटान के विदेश मंत्री डीएन धुंग्येल और म्यांमार के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री यू थान स्वे बुधवार को बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की रिट्रीट में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचे। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि धुंग्येल की यात्रा से भारत और भूटान के बीच मित्रता और सहयोग के घनिष्ठ संबंध और मजबूत होंगे।

Highlight : 

बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की रिट्रीट

एक्स पर एक पोस्ट में, जायसवाल ने कहा, 'बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की रिट्रीट के लिए नई दिल्ली पहुंचने पर @FMBhutan डी.एन. धुंग्येल का हार्दिक स्वागत है। यह यात्रा भारत और भूटान के बीच मित्रता और सहयोग के घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करेगी और क्षेत्रीय सहयोग को आगे बढ़ाएगी।' म्यांमार के उप प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए, जायसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, म्यांमार के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री यू थान स्वे का बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की रिट्रीट के लिए नई दिल्ली में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। समृद्ध, जुड़े हुए और सुरक्षित बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के लिए क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने पर उपयोगी चर्चाएँ आगे होंगी।

दूसरे बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की रिट्रीट के लिए अपने समकक्षों की मेजबानी करेंगे जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर 11-12 जुलाई को नई दिल्ली में दूसरे बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की रिट्रीट के लिए अपने समकक्षों की मेजबानी करेंगे, विदेश मंत्रालय ने बुधवार को घोषणा की। एक बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा, रिट्रीट बिम्सटेक देशों के विदेश मंत्रियों के लिए अनौपचारिक सेटिंग में, बंगाल की खाड़ी क्षेत्र और तटीय क्षेत्रों में सुरक्षा, कनेक्टिविटी, व्यापार और निवेश, लोगों से लोगों के संपर्क आदि के क्षेत्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को व्यापक और गहरा करने के अवसरों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगा।

पहली बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की बैठक 17 जुलाई, 2023 को की गई थी

बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की पहली बैठक 17 जुलाई, 2023 को थाईलैंड के बैंकॉक में आयोजित की गई थी। प्रेस विज्ञप्ति में विदेश मंत्रालय ने कहा, बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल, बहुआयामी सहयोग के लिए दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के सात देशों को एक साथ लाती है। बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल एक क्षेत्रीय संगठन है जिसकी स्थापना 06 जून 1997 को बैंकॉक घोषणापत्र पर हस्ताक्षर के साथ हुई थी। शुरू में इसे BIST-EC (बांग्लादेश-भारत-श्रीलंका-थाईलैंड आर्थिक सहयोग) के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब इसे बिम्सटेक के नाम से जाना जाता है और इसमें 22 दिसंबर 1997 को म्यांमार और फरवरी 2004 में भूटान और नेपाल के शामिल होने के साथ सात सदस्य देश शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article