India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2024: लाल बाग के राजा की पहली झलक आई सामने, भक्तों में भारी उत्साह

07:06 AM Sep 06, 2024 IST
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2024: मुंबई के लालबाग से बप्पा की प्रतिमा की पहली झलक गुरुवार शाम सामने आई। भगवान का दर्शन करके भक्तों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। मुंबई के मशहूर लालबाग में गणपति बप्पा के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है। इस खास अवसर पर पारंपरिक लोक नृत्य और गाने का आयोजन हुआ। हर साल की तरह इस साल भी गणपति उत्सव को लेकर मुंबई के लालबाग में खास तैयारी की गई है। भगवान गणपति को मुंबई के लालबाग का राजा भी कहा जाता है।

दर्शन के लिए भक्तों की उमड़ी भीड़

गणेशोत्सव के मौके पर गजानन की मूर्ति की पहली झलक पाने के लिए यहां पर श्रद्धालुओं की भारी संख्या देखने को मिली। सामने आई गणपति बप्पा की पहली झलक काफी मनोरम है। भगवान के सिर पर मुकुट है, जो कि स्वर्णिम रंग का है। वहीं, मूर्ति में बप्पा को चतुर्भुज दिखाया गया है। एक दाहिने हाथ में चक्र है तो दूसरे दाहिने हाथ से वह भक्तों को आर्शीवाद देते दिख रहे हैं। वहीं, उनके एक बाएं हाथ में भी शस्त्र है। महोत्सव के दौरान भगवान का दर्शन करने के लिए यहां पर लाखों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं। गणेश उत्सव की शुरुआत इस सप्ताह शनिवार से होगी। इसके दो दिन पहले भक्तों को बप्पा की पहली झलक दिखाई गई।

कल से शुरू होगी गणेश चतुर्थी

उत्सव के दौरान 10 दिन तक भक्तगण गणपति की पूजा-अर्चना करेंगे और उसके बाद मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा। गणेशोत्सव के करीब आते ही मुंबई के लालबाग में उत्सव की तैयारी शुरू हो जाती है। इससे पहले 2 जुलाई को लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल ने अपने 91वें साल के उत्सव के लिए मंडप पूजन का आयोजन किया था। हर साल आयोजित होने वाले गणपति उत्सव पर भगवान गणेश की पूजा और आराधना होती है। इस त्योहार को घरों और पंडालों में बप्पा की मूर्ति स्थापित करके मनाया जाता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article