India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गोवा की रिवोना पंचायत ने IIT परियोजना को दी मंजूरी

06:53 PM Oct 29, 2023 IST
Advertisement

दक्षिण गोवा के संगुएम निर्वाचन क्षेत्र के रिवोना में एक स्थानीय पंचायत ने वहां भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के बनाने की परियोजना को रविवार (29 अक्टूबर) को मंजूरी दी है। आईआईटी बनाने के लिए वहां भूमि चिह्नित की गई थी।

ग्राम सभा में लगभग 300 लोग ने परियोजना का किया समर्थन
संगुएम विधायक और राज्य मंत्री सुभाष फलदेसाई ने कहा कि पंचायत ने आईआईटी (IIT) परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया है। उन्होंने कहा, “ग्राम सभा में लगभग 300 लोग उपस्थित थे, और उन सभी ने परियोजना का समर्थन किया। यह उन लोगों पर करारा तमाचा है जो आईआईटी परियोजना के बारे में झूठी बातें गढ़ रहे थे। मैं रिवोना पंचायत द्वारा लिए गए संकल्प से बहुत खुश हूं क्योंकि इससे स्थानीय लोगों और राज्य को शैक्षिक केंद्र बनने के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।” उन्होंने कहा, लोगों के सभी संदेह दूर हो गए हैं। राज्य मंत्री सुभाष फलदेसाई ने कहा, कुछ लोगों ने लोगों को समझाने की कोशिश की थी कि यह परियोजना समस्याएं पैदा करेगी, लेकिन स्थानीय लोग उनके झांसे में नहीं आए।

स्थानीय लोगों ने आपत्ति के बाद सरकार ने नई जगह की पहचान
प्रारंभ में, दक्षिण गोवा के कैनाकोना में भूमि की पहचान की गई थी, जिसे विरोध के कारण रद्द कर दिया गया था।
बाद में, उत्तरी गोवा के शेल-मेलौली में भूमि की पहचान की गई, लेकिन प्रभावित लोगों ने यह कहते हुए आंदोलन किया कि इससे पर्यावरण नष्ट हो जाएगा। जनता के दबाव के आगे झुकते हुए, शेल-मेलौली में परियोजना रद्द कर दी गई और बाद में परियोजना के लिए संगुएम के कोटारली में भूमि की पहचान की गई। लेकिन वहां भी स्थानीय लोगों ने आपत्ति जताई जिसके बाद सरकार ने रिवोना में एक नई जगह की पहचान की।
-

Advertisement
Next Article