India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अब वक्त पर ऑफिस आएंगे सरकारी कर्मचारी, 15 मिनट देरी से आपने पर लगेगा हाफ-डे

09:34 AM Jun 23, 2024 IST
Advertisement

Government JOB: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं और ऑफिस लेट पहुंचने के शौकीन हैं तो आपको ये लत महंगा पड़ने वाला है। दरअसल केंद्र सरकार ने ऑफिस लेट पहुंचने वाले सरकारी बाबुओं पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। अब अगर कोई कर्मचारी लेट होता है तो उसकी आधे दिन की छुट्टी लगा दी जाएगी।

Highlights

मोदी सरकार 3.0 में सरकारी बाबुओं की लेटलतीफी नहीं चलेगी। उन्हें समय से ऑफिस पहुंचना होगा, इसे लेकर DOPT ने ऐसे कर्मचारियों के लिए सख्त चेतावनी जारी की है। नए आदेश में साफ कर दिया गया है कि आदतन देर से दफ्तर पहुंचने और जल्दी चले जाने वाले सरकारी बाबुओं को इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।

अब देरी से आने पर लगेगा हाफ-डे

DOPT के आदेश में कहा गया है कि सरकारी बाबुओं को ज्यादा से ज्यादा दफ्तर में 15 मिनट लेट आने की ही परमिशन होगी। देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों को दफ्तर में 9.15 तक पहुंचना होगा। दफ्तर सिर्फ समय पर पहुंचना ही नहीं है, बल्कि वहां अपनी उपस्थिति दर्ज भी करवाना जरूरी है. यानी कर्मचारियों को बायोमेट्रिक सिस्टम (Biometric Attendance System) में पंच करना अनिवार्य रहेगा। 4 साल पहले आई कोरोना महामारी के बाद से ज्यादातर सरकारी कर्मचारी बायोमेट्रिक पंच कर ही नहीं रहे थे, लेकिन अब एक आदेश के जरिए इसे अनिवार्य कर दिया गया है।

छुट्टी लेने से पहले लनी होगी पर्मिशन

कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में साफ कहा गया है कि अगर कर्मचारी किसी दिन ऑफिस नहीं आ पा रहा है तो उसे पहले अपने सीनियर को इसकी जानकारी देनी होगी। वहीं अगर कोई इमरजेंसी आई तो छुट्टी के लिए भी आवेदन करना होगा। उसके बाद ही उन्हें छुट्टी दी जाएगी। बता दें कि केंद्रीय सरकारी कार्यालय सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुले रहते हैं, लेकिन जूनियर स्तर के कर्मचारियों के लिए देर से आना और जल्दी निकल जाना आम बात है, यहां तक कि जनता से जुड़े कार्यों वाले कर्मचारी भी ऐसा करते हैं, जिससे लोगों को असुविधा होती है।

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article