India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

27.50 रुपये प्रति किलोग्राम भारत ब्रांड के तहत सरकार ने आटे की बिक्री की शुरू

09:02 PM Nov 06, 2023 IST
Advertisement

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को नई दिल्ली के कर्तव्य पथ से 'भारत' ब्रांड के तहत गेहूं के आटे की बिक्री के लिए 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाई।

'भारत' ब्रांड आटे की खुदरा बिक्री से बाजार में सस्ती दरों पर आपूर्ति बढ़ेगी

आटा एमआरपी पर 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक नहीं उपलब्ध होगा। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि 'भारत' ब्रांड आटे की खुदरा बिक्री शुरू होने से बाजार में सस्ती दरों पर आपूर्ति बढ़ेगी और इस महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ की कीमतों में निरंतर कमी लाने में मदद मिलेगी। भारत आटा सोमवार (6 नवंबर) से केंद्रीय भंडार, नेफेड और एनसीसीएफ के सभी भौतिक और मोबाइल आउटलेट पर उपलब्ध होगा और इसे अन्य सहकारी और खुदरा दुकानों तक विस्तारित किया जाएगा।

60 रुपये प्रति किलोग्राम पर भारत दाल भी उपलब्ध करा रहा

अर्ध-सरकारी और सहकारी संगठनों यानी केंद्रीय भंडार, एनसीसीएफ और एनएएफईडी को खुले बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस (डी)) के तहत आटा में परिवर्तित करने और इसे बिक्री के लिए पेश करने के लिए लगभग 2.5 लाख मीट्रिक टन गेहूं 21.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर आवंटित किया गया है। जनता को 'भारत आटा' ब्रांड के तहत एमआरपी 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक नहीं मिलेगा। इस अवसर पर गोयल ने कहा कि केंद्र के हस्तक्षेप से आवश्यक वस्तुओं की कीमत स्थिर हो गई है। उन्होंने कहा कि टमाटर और प्याज की कीमतों को कम करने के लिए पहले भी कई कदम उठाए गए हैं। इसके अलावा, केंद्र उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्रीय भंडार, नेफेड और एनसीसीएफ के माध्यम से 60 रुपये प्रति किलोग्राम पर भारत दाल भी उपलब्ध करा रहा है।

Advertisement
Next Article