India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मंगलवार को सरकार किसानों के लिए ऋण, बीमा पैकेज करेगी शुरू

08:03 PM Sep 18, 2023 IST
Advertisement
मंगलवार को सरकार किसानों की मदद के लिए कुछ नए प्रोजेक्ट शुरू करेगी। इन परियोजनाओं से किसानों को अपनी फसल के लिए पैसा और बीमा प्राप्त करना आसान हो जाएगा। सरकार प्रौद्योगिकी का उपयोग करके और किसानों को अधिक पैसा कमाने में मदद करके भारत में खेती को बेहतर बनाना चाहती है। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मंगलवार को किसानों के लाभ के लिए कृषि-ऋण और फसल बीमा पर केंद्रित पहलों की एक श्रृंखला का उद्घाटन करेंगे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय वित्तीय समावेशन को बढ़ाने, डेटा उपयोग को सुव्यवस्थित करने, प्रौद्योगिकी का उपयोग करने और कृषि समुदाय की आजीविका को बढ़ाने के उद्देश्य से भारत में कृषि में क्रांति लाने के लिए ये पहल शुरू कर रहा है।
सहज एकीकरण को बढ़ावा देता है
लॉन्च के मुख्य आकर्षण में किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना के तहत क्रेडिट सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए कई सरकारी विभागों के सहयोग से विकसित किसान ऋण पोर्टल (केआरपी) शामिल है। यह डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म किसानों के डेटा, ऋण संवितरण की बारीकियों, ब्याज छूट के दावों और योजना के उपयोग की प्रगति का एक व्यापक दृश्य प्रदान करता है, जो अधिक केंद्रित और कुशल कृषि ऋण के लिए बैंकों के साथ सहज एकीकरण को बढ़ावा देता है।
लाभ उठाने की सुविधा देता है
पूरे भारत में प्रत्येक किसान तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए 'घर-घर केसीसी अभियान' के तहत घर-घर अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य सार्वभौमिक वित्तीय समावेशन प्राप्त करना और यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक किसान को ऋण सुविधाओं तक निर्बाध पहुंच हो। इवेंट के दौरान अनावरण किया जाने वाला विंड्स मैनुअल, मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम (विंड्स) पहल के प्रभाव को बढ़ाता है। डब्‍ल्‍यूआईएनडीएस, एक इंस्ट्रुमेंटल इनोवेशन है, जो हितधारकों को अच्छी तरह से सूचित विकल्प चुनने के लिए, मौसम पर कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए उन्नत मौसम डेटा विश्‍लेषण का लाभ उठाने की सुविधा देता है।
Advertisement
Next Article