India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने अपने खिलाफ SC में केरल सरकार की याचिका पर दी प्रतिक्रिया

04:16 PM Nov 05, 2023 IST
Advertisement

केरल के राज्यपाल और सीएम पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के बीच झगड़ा बढ़ गया है क्योंकि केरल सरकार ने हस्ताक्षर न करने पर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक रिट याचिका दायर की है। इस कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्यपाल ने कहा, अगर किसी के मन में भ्रम है और वे सुप्रीम कोर्ट जाते हैं तो इसका स्वागत किया जाना चाहिए, भ्रम दूर हो जाएगा।

दो साल से लंबित पड़े है बिल

केरल सरकार ने गुरुवार को राज्य विधानमंडल द्वारा पारित आठ विधेयकों पर कथित निष्क्रियता के लिए राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और संविधान के अनुच्छेद 200 के तहत उनकी सहमति के लिए राज्यपाल को प्रस्तुत किया। याचिका के अनुसार, तीन विधेयक दो साल से अधिक समय से राज्यपाल के समक्ष लंबित हैं।

सीएम ने राज्यपाल पर पारित विधेयकों में देरी का लगाया आरोप

लंबित विधेयकों में विश्वविद्यालय कानून संशोधन विधेयक (पहला संशोधन) 2021 विधेयक संख्या 50, विश्वविद्यालय कानून संशोधन विधेयक (पहला संशोधन) 2021 विधेयक संख्या 54, विश्वविद्यालय कानून संशोधन विधेयक (दूसरा संशोधन) 2021, केरल सहकारी सोसायटी संशोधन शामिल हैं। विधेयक 2022, विश्वविद्यालय कानून संशोधन विधेयक 2022, केरल लोकायुक्त संशोधन विधेयक 2022, विश्वविद्यालय कानून संशोधन विधेयक 2022 और सार्वजनिक स्वास्थ्य विधेयक 2021। इससे पहले, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने संविधान का हवाला देते हुए कहा था कि विधानसभा द्वारा पारित किए जाने के बाद राज्यपाल उन्हें भेजे गए विधेयकों में अनावश्यक देरी नहीं कर सकते। इसके बाद, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने चिंता जताई कि सीएम विजयन नियमित रूप से सरकारी गतिविधियों पर अपडेट नहीं देते हैं, जो उनका कहना है कि यह मुख्यमंत्री का संवैधानिक कर्तव्य है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article