India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गुजरात ATS ने पकड़ा जासूस, पाकिस्तान भेजता था सैन्य खुफिया जानकारी

09:01 PM Oct 20, 2023 IST
Advertisement

गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने शुक्रवार को जासूसी के आरोप में आनंद निवासी लाभशंकर माहेश्वरी को तारापुर से गिरफ्तार किया। लाभशंकर माहेश्वरी नामक ये शख्स भारतीय सेना की जासूसी करता था। अधिकारियों ने बताया कि माहेश्वरी मूल रूप से एक पाकिस्तानी नागरिक था जिसने बाद में भारतीय नागरिकता हासिल कर ली। उसे भारतीय सेना के बारे में संवेदनशील जानकारी पाकिस्तान भेजते पाया गया।

पाकिस्तान को जानकारी भेजकर कमाए पैसे
माहेश्वरी ने भारतीय सेना के अधिकारियों के मोबाइल उपकरणों को हैक करने के लिए एक परिष्कृत कार्यप्रणाली का इस्तेमाल किया।
निर्दिष्ट मोबाइल नंबरों का उपयोग करके उसने पाकिस्तान को वर्गीकृत जानकारियां प्रसारित कीं और इसके बदले में काफी पैसे कमाये। गुजरात एटीएस के एसपी ओम प्रकाश जाट ने ऑपरेशन पर प्रकाश डालते हुए बताया, सेना की खुफिया जानकारी में हमें एक संभावित पाकिस्तानी एजेंट के बारे में सचेत किया गया जो भारतीय सेना और उसके सहयोगियों को निशाना बनाने के लिए भारतीय सिम कार्ड पर व्हाट्सएप के माध्यम से उपयोग कर रहा था। संपर्क स्थापित करने पर जासूस एक रिमोट एक्सेस ट्रोजन (आरएटी) मैलवेयर भेजता था, जो विदेशी कमांड सर्वर पर अग्रेषित करने के लिए संवेदनशील डेटा चुरा रहा था।

जांच करने पर एटीएस को पता चला कि यह सिम कार्ड जामनगर के मुहम्मद सकलैन थाईम के नाम से पंजीकृत था। इसे अजगर हाजीभाई द्वारा सक्रिय किया गया था और अंततः पाकिस्तान दूतावास से जुड़े एक व्यक्ति के निर्देश पर तारापुर में माहेश्वरी तक पहुंच गया। माहेश्वरी के पाकिस्तान के साथ लंबे समय से चले आ रहे संबंधों, जिसमें उनके विस्तारित परिवार और पाकिस्तानी दूतावास से संबंध शामिल थे, ने उसकी जासूसी गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उसे सिम पाकिस्तान भेजने के लिए कहा गया था और भारतीय सेना के रिश्तेदारों को निशाना बनाते हुए यह नंबर वहां अब भी सक्रिय है।

Advertisement
Next Article