IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सरदार सरोवर नर्मदा परियोजना का किया दौरा

01:06 PM Jul 20, 2024 IST
Advertisement

गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शनिवार को राज्य के अहमदाबाद जिले के वीरमगाम तालुका के नलकांठा गांव की जल निकासी परियोजना के बारे में जानकारी लेने के लिए सरदार सरोवर परियोजना का दौरा किया। फतेवाड़ी नहर और नर्मदा परियोजना कमांड क्षेत्र के नलकांठा क्षेत्र और कोवाड़ा क्षेत्र में साणंद वीरमगाम और बावला तालुका में सिंचाई सुविधाएं बढ़ाने के लिए काम चल रहा है। पाइपलाइनों के विकास के लिए 1400 करोड़ रुपये की लागत से यह योजना तैयार की जा रही है।

Highlight : 

38 गांवों में बढ़ेगी सिंचाई सुविधाएं

यह योजना अहमदाबाद जिले में स्थित नर्मदा नहर और वीरमगाम तालुका के फतेवाड़ी नहर और सानंद खावड़ा के किनारे और नलकांठा क्षेत्र के आसपास के 38 गांवों में सिंचाई सुविधाएं बढ़ाने के लिए बनाई गई है। सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के निदेशक पार्थिव व्यास ने कहा कि यह 1400 करोड़ रुपये की परियोजना है, जिसमें से पहले चरण में 377.65 करोड़ रुपये का काम शुरू हो गया है और दूसरे चरण में 1020 करोड़ रुपये का शेष काम शुरू किया जाएगा।

सरदार सरोवर परियोजना भारत की सबसे बड़ी जल संसाधन परियोजनाओं में से एक

28 अगस्त, 2021 को लिखे पत्र में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने निर्देश दिया कि नलकांठा के आसपास और फतेवाड़ी नहर के अंत में 38 गांवों और नर्मदा योजना के सानंद बावला और वीरमगाम तालुका में सिंचाई सुविधाएं बढ़ाने के लिए इस परियोजना की योजना बनाई जानी चाहिए। इसके तहत मुख्यमंत्री और नर्मदा जल संसाधन विभाग के 16 सितंबर 2022 के पत्र से यह निर्णय लिया गया कि फतेवाड़ी नहर योजना के किनारे और नहर किनारे के आसपास के 18 गांव, जो पहले नर्मदा योजना के मुख्य कमांड के अंतर्गत नहीं आते थे, उन्हें नर्मदा कमांड के अंतर्गत नर्मदा कमांड में शामिल किया जाएगा।

बांध की स्पिलवे डिस्चार्जिंग क्षमता दुनिया में तीसरी सबसे अधिक होगी

सरदार सरोवर परियोजना भारत की सबसे बड़ी जल संसाधन परियोजनाओं में से एक है, जो चार प्रमुख राज्यों: महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान को कवर करती है। बांध की स्पिलवे डिस्चार्जिंग क्षमता (30.7 लाख क्यूसेक) दुनिया में तीसरी सबसे अधिक होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article