India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गुजरात के मुख्यमंत्री ने शहरी विकास के लिए 255.06 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

12:44 PM Sep 24, 2024 IST
Advertisement

गुजरात: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के अंतर्गत राज्य के तीन नगर निगमों को 255.06 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस योजना का उद्देश्य महानगरीय क्षेत्रों में नई सड़कों का निर्माण और मौजूदा सड़कों की मरम्मत करना है, जिससे शहरी परिवहन को और अधिक सुविधाजनक बनाया जा सके।

Highlights: 

सूरत, राजकोट और गांधीनगर के लिए वित्तीय आवंटन

मुख्यमंत्री ने सोमवार को सूरत नगर निगम को 181.50 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। इसके साथ ही राजकोट नगर निगम के लिए 68.94 करोड़ रुपये और गांधीनगर नगर निगम के लिए 57.68 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। इन फंड्स का उपयोग 1,529 शहरी सड़क कार्यों के लिए किया जाएगा, जिससे 579 नई परियोजनाओं का समर्थन किया जाएगा।

सड़क परियोजनाओं का विस्तार

इस योजना के तहत मौजूदा सड़कों का चौड़ीकरण, नई सड़कों का निर्माण, फुटपाथों का विकास, और सड़क नवीनीकरण जैसे कार्य किए जाएंगे। यह सभी परियोजनाएं राज्य सरकार की शहरी विकास विभाग द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार संचालित होंगी। पिछले चार वर्षों में सूरत नगर निगम को 740.85 करोड़ रुपये की राशि भी स्वीकृत की गई है।

ग्रामीण सड़कों के विकास पर जोर

मुख्यमंत्री ने हाल ही में पंचायत के स्वामित्व वाली ग्रामीण सड़कों को मजबूत करने के लिए 668.3 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है। इससे गांवों में जलभराव और भारी यातायात की समस्या का समाधान होगा। सुविधा पथ के तहत कुल 1020.15 किलोमीटर लंबाई की 787 कंक्रीट सड़कों का निर्माण किया जाएगा, जिससे ग्रामीण परिवहन में सुधार होगा। जहां कंक्रीट सड़क का निर्माण संभव नहीं है, वहां पेवर ब्लॉक का कार्य किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article