India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Gujarat Flood: गुजरात में बाढ़ से बिगड़े हालात, CM भूपेंद्र पटेल ने बाढ़ प्रभावित लोगों से की मुलाकात

12:31 AM Aug 30, 2024 IST
Advertisement

Gujarat Flood: गुजरात में भारी बारिश के कारण हालात बद से बदतर हो गए है। भयंकर बाढ़ और बारिश से जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। बाढ़ की चपेट में आने से अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, मौसम विभाग ने गुजरात में 30 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरुवार को बाढ़ से प्रभावित इलाकों का सर्वे किया। साथ ही सीएम भूपेंद्र पटेल और राज्य के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने सरकारी स्कूलों में बाढ़ प्रभावित लोगों से मिलने वडोदरा पहुंचे।

सीएम भूपेंद्र पटेल ने की समीक्षा बैठक

बता दें कि इस दौरान मुख्य सचिव राज कुमार के साथ द्वारका कलेक्टर कार्यालय में समीक्षा बैठक आयोजित की गई, जहां मुख्यमंत्री ने जिले में हुए नुकसान, निकासी और बचाव कार्यों पर विस्तृत जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि पानी, मलबा और मिट्टी को साफ करने, सफाई और कीटाणुशोधन के लिए यदि आवश्यक हो तो अन्य जिलों से संसाधन जुटाने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में सफाई और स्वच्छता को प्राथमिकता देने की आवश्यकताओं पर जोर दिया। उन्होंने निवासियों की भलाई सुनिश्चित करने और बीमारी के प्रकोप को रोकने के लिए चिकित्सा दल, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, एंबुलेंस और मोबाइल डिस्पेंसरी तैनात करके स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने के महत्व की भी समीक्षा की।

जल्द हालात होंगे सामान्य- हर्ष सांघवी

वहीं, गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा, आज वडोदरा में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बाढ़ प्रभावित लोगों से मुलाकात की और अधिकारियों के साथ बैठक की व कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए। वडोदरा के सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों ने वडोदरा के लिए विश्वामित्री नदी पुनरुद्धार और पुनर्वास की मांग की। मुख्यमंत्री ने इस परियोजना को शीघ्र ही सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने सफाई, स्वास्थ्य, सड़क और बिजली पर तत्काल काम के लिए एक टीम नियुक्त की है, आज रात एक टीम वडोदरा भेजी जाएगी। बिजली बहाल की जाएगी। जल्द से जल्द सभी काम किए जाएंगे। नुकसान का सर्वेक्षण किया जा रहा है ताकि लोगों को जल्द से जल्द मदद मिल सके। राज्य सरकार की ओर से सभी इंतजाम किए जा रहे हैं।

1200 से ज्यादा लोगों को बचाया गया

अधिकारियों ने बताया कि गुजरात में पिछले तीन दिनों में, बुधवार तक, बारिश से संबंधित घटनाओं में 26 लोगों की मौत हो गई है। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) की अद्यतन जानकारी में बताया गया कि गुजरात के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 18,000 से अधिक लोगों को स्थानांतरित किया गया है तथा लगभग 1,200 लोगों को बचाया गया है। सुरक्षाबलों ने कुछ लोगों को हेलीकॉप्टर के जरिए सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

बांध-नदियां खतरे के निशान से ऊपर

एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि राज्य में 140 जलाशय और बांध तथा 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। राष्ट्रीय और राज्य आपदा राहत बलों के अलावा सेना, वायु सेना और तटरक्षक बल को बचाव और राहत कार्य के लिए बुलाया गया है। राजकोट, आणंद, मोरबी, खेड़ा, वडोदरा और द्वारका में सेना को तैनात किया गया है। अहमदाबाद, राजकोट, बोटाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, कराच और मोरबी में प्राइमरी-सेकंडरी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article